सुरेश प्रभु ने कश्मीर को दिया ईद का तोहफा, शीशे वाली ट्रेन में परोसा जाएगा ‘वाजवान’

Thursday, Jun 29, 2017 - 11:19 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर को देर से दिए गए ईद के उपहार में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को वादा किया कि वे विस्टाडोम (पारदर्शी शीशे वाली) ट्रेन सेवा शुरू करेंगे, जिसमें कश्मीरी वाजवान परोसा जाएगा। प्रभु ने कहा कि पर्यटकों को कश्मीर घाटी की सुदंरता का आनंद लेने की जरूरत है और प्रस्तावित ट्रेन उनके आनंद को और बढ़ाएगी। मंत्री ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से घाटी में रेलवे के माध्यम से पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोतरी के तरीकों पर बात की है और जल्द घाटी में विस्टाडोम सेवा शुरू होगी। हमने हमारे कोच फैक्टरियों को इसका आर्डर दे दिया है।

यह कार्यक्रम बारामूला-काजीगुंड रेल खंड पर पांच नए रेलवे हॉल्ट स्टेशन की रिमोट कंट्रोल से आधारशिला रखने के लिए आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में रेल मंत्री से पुलवामा जिले के बाटापोरा में भी हाल्टिंग स्टेशन बनाने का अनुरोध किया, जिस पर प्रभु ने विचार करने का वादा किया। इससे पहले रेल मंत्री ने 13 जून को घोषणा किया था कि अगले पांच वर्षों में मिशन रेट्रो-फिटमेंट के तहत 40ए000 रेल डिब्बों का कायाकल्प किया जाएगाए ताकि बेहतर सुविधाओं और सुरक्षा के साथ यात्रियों की यात्रा अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी रेट्रो-फिटमेंट परियोजनाओं में से एक है, क्योंकि इसके तहत भारतीय रेल के 40 हजार डिब्बों का कायाकल्प किया जाएगा और अगले पांच वर्षों में उनका पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा।

सुविधा और सुरक्षा दोनों मिलेगी
प्रभु ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए बैलेंस ड्राफ्ट गियर के साथ सेंटर बफर कम्प्लर लगाया जाएगाए जिसकी एंटी-क्लाइम्बिंग सुविधा दुर्घटना के दौरान जीवन और संपत्ति को नुकसान से बचाएगा। यह पटरी से उतारने या दुर्घटना की स्थिति में कोच को ट्रेन से अलग होने से रोकेगा।

जल्द पूरा होगा बनिहाल-कटरा ट्रैक
महबूबा मुफ्ती ने बारामूला-जम्मू रेलवे लाइन पर कटरा-बनिहाल ट्रैक को शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया ताकि कश्मीर घाटी को घड़ी के साथ एक समर्पित संपर्क लिंक मिल सके।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह, मंत्री, सांसद, विधायक, उत्तरी रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी और राज्य सरकार के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertising