चुनाव होने से पहले ही मंत्री बने सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, राजस्थान की 1 सीट पर वोटिंग बाकी

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2023 - 08:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने करणपुर सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को मंत्रिपरिषद में शामिल किया है। इस सीट पर पांच जनवरी को मतदान होना है। उल्लेखनीय है कि मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह यहां राजभवन में हुआ जहां 12 को कैबिनेट, पांच को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व पांच को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में विधायकों और सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को पद व गोपनीयता दिलाई। टीटी ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली। टीटी करणपुर सीट से भाजपा के उम्‍मीदवार हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ। इसका परिणाम तीन दिसंबर को आया। करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा। वोटों की गिनती आठ जनवरी को होगी। यहां भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री सुरेंद्रपाल उम्मीदवार हैं तो कांग्रेस ने कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को प्रत्याशी बनाया है। करणपुर विधानसभा क्षेत्र से कुल 249 मतदान केंद्र हैं। छह दिसंबर तक यहां 2 लाख 40826 मतदाता थे।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में इस समय भाजपा के पास 115 सीटें व कांग्रेस के पास 69 सीटें हैं। भजनलाल शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ नवनिर्वाचित विधायक दिया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया।

वहीं कांग्रेस ने टीटी को मंत्री बनाए जाने की आलोचना की है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पार्टी इस मामले को निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की मांग करेगी। डोटासरा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, ‘‘भाजपा का अहंकार सातवें आसमान पर है। भाजपा ने चुनाव आयोग को ठेंगा दिखाकर आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन करते हुए करणपुर से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रपाल टीटी को मंत्री पद की शपथ दिलाई है।''

डोटासरा ने लिखा, ‘‘संभवतः देश में यह पहला मामला है जब चुनाव से पूर्व भाजपा ने अपने प्रत्याशी को मंत्री बनाया है, कांग्रेस इस मामले को निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की मांग करेगी।'' इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा भले ही मतदाताओं को प्रलोभन दे लेकिन करणपुर की सीट कांग्रेस पार्टी बड़े अंतर से जीतेगी।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News