SC/ST कानून पर दायर याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट (पढ़ें 1 अक्टूबर की खास खबरें)

Tuesday, Oct 01, 2019 - 05:09 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): अनुसूचित जाति-जनजाति कानून के तहत गिरफ्तारी के प्रावधान को एक तरह से हलका करने संबंधी शीर्ष अदालत के 2018 के फैसले पर पुनर्विचार के लिये केन्द्र की याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज फैसला सुनायेगा। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति बी आर गवई की तीन सदस्यीय पीठ ने 18 सितंबर को इस पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई पूरी की थी।

अनुच्छेद 370 मामले पर सुनवाई आज
जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने के केंद्र सरकार के फैसले की कानूनी वैधता से जुड़ी चुनौतियों पर उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ आज से सुनवाई करने वाली है।

आज से एनसीआर में मिलेगा बीएस-6 ईंधन
पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज से भारत स्टेज (बीएस)-6 इंधन की आपूर्ति शुरु हो जाएगी। देश की सबसे बड़ी तेल वितरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज बताया कि एक अक्टूबर से हरियाणा के सात जिलों फरीदाबाद, गुरुग्राम, महेंद्र नगर, रेवाड़ी, झज्जर, पलवल और मेवाद में बीएस-6 ईंधन की आपूर्ति शुरु हो जाएगी। 

कोलकाता दौरे पर अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) प्रमुख एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कोलकाता में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर(एनआरसी) को लेकर एक बैठक को संबोधित करेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेताओं के मुताबिक नेताजी सुभाष इंडोर स्टेडियम में आयोजित यह बैठक एनआरसी पर जनजागरुकता कार्यक्रम के रूप में आयोजित की गयी है। 

आज भाजपा में शामिल होंगे टीएमसी विधायक सब्यसाची
तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सब्यसाची दत्ता ने सोमवार को कहा कि वह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भगवा पार्टी में शामिल होंगे। तृणमूल कांग्रेस ने कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते विधाननगर महापौर के रूप में निर्णय लेने संबंधी उनके अधिकार वापस ले लिये थे। शाह को आज यहां नेताजी इंडोर स्टेडियम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी और नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर एक संगोष्ठी को संबोधित करना है। 

राजीव कुमार की जमानत याचिका पर आज आ सकता है फैसला
कलकत्ता उच्च न्यायालय कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर एक आज अपना फैसला सुना सकता है। इससे पहले कुमार की याचिका पर सोमवार को सुनवाई पूरी हो गई। सीबीआई के वकील वाई जे दस्तूर ने न्यायमूर्ति एस मुंशी और न्यायमूर्ति एस दासगुप्ता की गुप्ता की पीठ के सामने कुमार की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध करते हुए अपनी दलीलें पूरी कर ली।
 

Yaspal

Advertising