सुप्रीम कोर्ट आज पवन खेड़ा की याचिका पर करेगा सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Monday, Mar 20, 2023 - 05:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क : उच्चतम न्यायालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में असम और उत्तर प्रदेश में दर्ज प्राथमिकियों को एक साथ जोड़ने का अनुरोध करने वाली कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला की पीठ ने शुक्रवार को इस अभिवेदन पर गौर करने के बाद खेड़ा की याचिका पर सुनवाई 20 मार्च तक स्थगित कर दी थी कि कांग्रेस नेता की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील ए एम सिंघवी उपलब्ध नहीं हैं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
मुख्यमंत्री धामी आज नैनीताल दौरे पर आएंगे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार 20 मार्च को नैनीताल जनपद के भ्रमण पर आ रहे हैं। वे नैनीताल एवं रामनगर में विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि मुख्यमंत्री सोमवार को प्रात: 10:45 बजे अपने गृहनगर खटीमा से प्रस्थान कर 11:00 नैनीताल स्थित कैलाखान हेलीपैड पहुंचेंगे। यहां से वह सीधे डी0एस0ए0 मैदान पहुंचेंगे और स्वर्गीय एन0 के0 आर्य मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के पुरस्कार वितरण समारोह में प्रतिभाग करेंगे।

राहुल गांधी के घर पहुंची दिल्ली पुलिस
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के श्रीनगर में दिए गए विवादित बयान के मामले में रविवार को दिल्ली पुलिस उनके आवास पर पहुंची। बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी और डीसीपी भी राहुल गांधी के घर के अंदर मौजूद हैं। श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के आखिरी दिन राहुल गांधी ने बयान दिया था कि आज भी महिलाओं के साथ यौन शोषण हो रहा है, इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने 16 मार्च को राहुल गांधी को नोटिस भेजकर सवाल पूछा था कि वो कौन-सी महिलाएं हैं, जिन्होंने ऐसा कहा है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला FDI निवेश
दुबई स्थित बुर्ज खलीफा को बनाने वाली कंपनी एमार जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वाली परियोजना का रविवार को शिलान्यास किया। इस परियोजना के तहत श्रीनगर के बाहरी हिस्से में एक शॉपिंग मॉल और बहुमंजिले भवन का निर्माण किया जाएगा। केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घाटी में शिलान्यास समारोह के दौरान कहा कि 500 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की क्षमता है।

कांग्रेस ने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस के एक्शन पर उठाए सवाल
दिल्ली पुलिस ‘‘महिलाओं के यौन उत्पीड़न'' के संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान की गई टिप्पणी को लेकर उन्हें जारी नोटिस के सिलसिले में रविवार को यहां उनके आवास पहुंची। राहुल गंधी के खिलाफ दिल्ली पुलिस के एक्शन की कांग्रेस ने निंदा की। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई राजनीतिक प्रतिशोध का सबसे खराब उदाहरण है।

आजादी के बाद भारत का दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को गांधीनगर में डेयरी उद्योग के 49वें सम्मेलन में शिरकत की और कहा कि आजादी के बाद भारत का दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है। गांधीनगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में शाह ने कहा, "1970 से 2022 तक भारत की जनसंख्या में 4 गुना वृद्धि हुई है और हमारे डेयरी क्षेत्र के कारण हमारा दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है।" मंत्री ने आगे कहा, "हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता लगभग 126 मिलियन लीटर प्रति दिन है, जो दुनिया में सबसे अधिक है।" डेयरी सेक्टर ने भी देश के विकास के लिए काम किया है।

इंडिगो की फ्लाइट में स्मोकिंग करते पकड़ा गया यात्री
बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अधिकारियों ने एक यात्री को इंडिगो (Indigo) के एक विमान के शौचालय में धूम्रपान करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। एयरपोर्ट पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान शहरी चौधरी के रूप में हुई है। उसने 6E-716 इंडिगो की उड़ान से असम से बेंगलुरु जाते समय इस कृत्य को अंजाम दिया। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उतरते ही यात्री को हिरासत में ले लिया गया। सूत्रों के मुताबिक यह घटना शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे की है।

बीआरएस नेता के कविता के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब नीति मामले में पूछताछ और गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग को लेकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता एवं तेलंगाना विधानपरिषद सदस्य के कविता की ओर से दायर याचिका पर जांच एजेंसी का पक्ष सुने बिना कोई आदेश पारित नहीं करने का आग्रह करते हुए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कैविएट दाखिल किया है। ईडी के सूत्रों ने बताया कि 16 मार्च को कविता के ईडी के समक्ष पेश नहीं होने के बाद उन्हें 20 मार्च को पूछताछ के वास्ते उपस्थित होने के लिए नये सिरे से समन जारी किया गया है।

राहुल गांधी ने लोकतंत्र की हर मर्यादा लांघ दी है
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर प्रजातंत्र की हर मर्यादा लांघने का आरोप लगाया और कहा कि उनसे लोकतांत्रिक तरीके से ‘अपना बोरिया बिस्तर' समेटने के लिए कहना चाहिए। नड्डा ने चेन्नई में भारतीय जनता युवा मोर्चा की ‘राष्ट्रीय युवा संसद' का उद्घाटन करने के बाद वुर्चअल माध्यम से दिए संबोधन में कहा, ‘‘जिन्हें लोकतंत्र में विश्वास नहीं है, उनके लिए लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है।''

Parveen Kumar

Advertising