देश नहीं छोड़ सकते घोटाले के आरोपी कार्ति चिदंबरम : SC

Monday, Aug 14, 2017 - 06:28 PM (IST)

नई दिल्ली: पूर्व वित्तमंत्री पी. चिंदबरम के बेटे कार्ति की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सीबीआई के लुक आउट नोटिस को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चेलेंज किया था लेकिन कोर्ट ने फिलहाल उन्हें राहत देने से इंकार दिया है और उनके देश छोड़ने पर रोक लगा दी। साथ ही कहा कि उन्हें आईएनएक्स मीडिया केस में अपनी बात रखने के लिए सीबीआई के सामने पेश होना ही होगा। गौरतलब है कि कि कार्ति को एक मामले पूछताछ के लिए सीबीआई और ईडी ने कई नोटिस भेजे लेकिन वो पेश नहीं हुए। इसके बाद लुक आउट नोटिस जारी किया गया।

बता दें कि जून में सीबीआई और ईडी ने कार्ति को कई समन जारी किए। उनसे दोनों एजेंसियों के सामने पेश होने को कहा गया लेकिन एजेंसियों के सामने पेश होने के कार्ति कोर्ट चले गए। इसके बाद सीबीआई ने कार्ति के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया।

कार्ति चिदंबरम ने लुक आउट नोटिस के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में अपील की थी। इसमें वहां उन्हें स्टे मिल गया। इस पर सीबीआई ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को साफ कर दिया कि कार्ति को सीबीआई के सामने पेश होना होगा और वो फिलहाल देश से बाहर नहीं जा सकते हैं।

सुनवाई के दौरान, बेंच ने पाया कि कार्ति को सीबीआई और ईडी ने कई समन जारी किए लेकिन वो पूछताछ और जांच में सहयोग से बचते रहे। इतना ही नहीं, उन्होंने अग्रिम जमानत के लिए भी कोशिश नहीं की। इसके बाद, बेंच ने कार्ति पर सख्त रुख अख्तियार किया। उन्हें जांच एजेंसियों के सामने पेश होने को कहा। साथ ही ये भी साफ कर दिया कि शुक्रवार को अगली सुनवाई होने के पहले वो देश छोड़कर बाहर नहीं जा सकते।

चिदंबरम के बेट पर आरोप
सीबीआई का आरोप है कि एक कंपनी जिस पर इनडाइरेक्टली कार्ति का कंट्रोल था, उसको इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के मीडिया हाउस (आईएनएक्स मीडिया) से फंड ट्रांसफर हुआ। कार्ति के अलावा चार और लोगों को इस मामले में समन जारी किए गए थे। कार्ति और आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ केस दर्ज किया जा चुका है। आरोप है कि कार्ति ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके आईएनएक्स को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस हासिल करने में मदद की थी। इस मामले में उनके घर और ऑफिस पर कुछ महीने पहले छापे भी मारे गए थे। कार्ति ने कहा था कि केंद्र बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। 
बता दें, कार्ति ने लुक आउट सर्कुलर जारी होने के बाद शिवगंगा में अपने घर की तस्वीर ट्वीट की थी। इसमें वो कुछ लोगों के साथ नजर आ रहे थी। कार्ति ने लिखा था,ये उन लोगों के लिए है जो मुझे खोज रहे हैं। बता दें कि कार्ति ने कुछ दिनों पहले एक बयान जारी कर कहा था कि उनका आईएनएक्स मीडिया से कोई लेना-देना नहीं है और उन्होंने कभी मिनिस्ट्री के काम में दखलंदाजी नहीं की।

 

Advertising