दिल्ली मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उच्चतम न्यायालय दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर का चुनाव कराने के अनुरोध वाली आम आदमी पार्टी (आप) की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करने के लिए राजी हो गया। यह याचिका आप की महापौर उम्मीदवार शैली ओबेराय और अन्य लोगों की तरफ से दाखिल की गई है। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 
PunjabKesari

बीजेपी नेता ने श्रीराम से की पीएम मोदी की तुलना, राष्ट्रपति मुर्मू को बताया 'शबरी'
भाजपा के सांसद सी पी जोशी ने मंगलवार को हिंदू महाकाव्य रामायण की घटनाओं का हवाला देते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तुलना 'शबरी' और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना 'भगवान राम' से की। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत करते हुए, चित्तौड़गढ़ से लोकसभा सांसद सी पी जोशी ने कहा कि 'शबरी' 'त्रेता युग' में भगवान राम का स्वागत करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। 

महाराष्ट्र : हिलेरी क्लिंटन औरंगाबाद में एलोरा की गुफा, घृष्णेश्वर मंदिर जाएंगी 
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन मंगलवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पहुंचीं जहां वह बुधवार को विश्वप्रसिद्ध एलोरा की गुफाओं को देखने जाएंगी। क्लिंटन दो दिनों से गुजरात यात्रा पर थीं। बुधवार को वह घृष्णेश्वर मंदिर में दर्शन करेंगी जो देश में 12 वां ज्योतिर्लिंग है और एलोरा की गुफा जाएंगी।  

भूकंप से बेहाल तुर्की की मदद के लिए आगे आया भारत 
भारत ने तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर इस देश की मदद करने के लिए मंगलवार को चार सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के जरिए राहत सामग्री, एक ‘चलित अस्पताल' और तलाश एवं बचाव कार्य करने वाले विशेषज्ञ दल को भेजा। तुर्की के साथ-साथ सीरिया में भी भूकंप से जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। दोनों देशों में भूकंप में 7,200 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली से बातचीत की 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली से द्विपक्षीय संबंधों और भारत की जी-20 अध्यक्षता के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत की। एक और दो मार्च को जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए ब्रिटेन के विदेश मंत्री की भारत की संभावित यात्रा से पहले फोन पर यह वार्ता हुई।

भाजपा सरकार द्वारा पेश हर बजट में गरीबों के हित को प्राथमिकता दी गई : प्रधानमंत्री मोदी 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार द्वारा पेश किए गए हर बजट में गरीबों के हित को प्राथमिकता दी गई। केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संसदीय दल की पहली बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी इसे ‘‘चुनावी बजट'' नहीं कह रहा है, हालांकि यह अगले लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है।

राजनाथ करेंगे रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 14 फरवरी को यहां आयोजित एयरो इंडिया के 14वें संस्करण के इतर रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मित्र देशों के रक्षा मंत्री सम्मेलन और एयरो इंडिया 2023 में भी शामिल होंगे। सम्मेलन में क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, अंतरिक्ष, एआई और समुद्री सुरक्षा के लिए सहयोग को गहरा करने से संबंधित पहलुओं पर संबोधन होगा। 

महाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे की सभा के दौरान हंगामा, भीड़ ने किया गाड़ी पर पथराव
शिवसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) के एक वरिष्ठ नेता का दावा है कि मंगलवार शाम को औरंगाबाद में जब आदित्य ठाकरे जनसभा को संबोधित कर रहे थे, उनपर पथराव किया गया। हालांकि, पुलिस के एक अधिकारी का कहना है कि दो प्रतिद्वंद्वी गुटों में पत्थरबाजी हुई है और पथराव की कोई घटना नहीं हुई है। 

महुआ मोइत्रा ने अदाणी को लेकर PM मोदी को कसा तंज, बोलीं- श्रीमान ‘A’ ने पूरे राष्ट्र को पहनाई टोपी 
तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने अडाणी समूह से जुड़े मामले को लेकर मंगलवार को लोकसभा में आरोप लगाया कि ‘श्रीमान ए' ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पूरे राष्ट्र को टोपी पहनाई है तथा पूरे प्रकरण की जांच होनी चाहिए। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए आरोप लगाया कि सत्तापक्ष के सदस्यों को विपक्ष का विरोध करने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है और ‘‘हम चीन, पेगासस, मोरबी, बीबीसी पर कुछ नहीं बोल सकते''।

'हमने भी झेला'...तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप पर भावुक हुए PM मोदी, याद आई कच्छ की तबाही
तुर्किये और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण अब तक 7200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तुर्की में भूकंप के कारण हुई तबाही पर बात करते हुए इमोशनल हो गए। पीएम मोदी ने साल 2001 में गुजरात के कच्छ में आए भूकंप को याद किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की विभीषिकाएं हमने भी झेली हैं। 

राखी सावंत का पति आदिल खान गिरफ्तार, बीती रात दर्ज की थी FIR
राखी सावंत ने अपनी दूसरे पति आदिल दुर्रानी के खिलाफ मुंबई के ओशिवारा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। राखी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके पैसे और गहने लेकर घर से भाग गए है। वहीं, पुलिस ने आदिल के खिलाफ IPC की धारा 406- 420 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है और इसके बाद  पूछताछ के लिए  राखी सावंत के पति आदिल खान दुर्रानी को ओशिवारा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News