अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग पर विचार कर रहा सुप्रीम कोर्ट, 4 न्यायाधीशों के पैनल का गठन

Wednesday, Nov 04, 2020 - 10:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोविड-19 महामारी के दौर में अदालतों में सुनवाई को लेकर कई प्रयास किए जा रहे हैं। गुजरात हाई कोर्ट की तर्ज पर अब सुप्रीम कोर्ट भी उच्च न्यायालयों और ट्रायल अदालतों में सुनवाई के दौरान लाइव स्ट्रीमिंग पर विचार कर रहा है, जिसके तहत चार न्यायाधीशों का एक पैनल बनाया गया है। सुप्रीम कोर्ट की ई-समिति द्वारा गठित चार सदस्यीय पैनल वीडियो कॉन्फ्रेंस सुनवाई और अदालतों के डिजिटलीकरण से संबंधित पहलुओं पर विचार-विमर्श करेगी। 

 

पैनल जल्द सौंपेगा रिपोर्ट 
पैनल को एक सप्ताह के भीतर ई-समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है। बता दें कि 2018 में, भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने पहली बार स्वप्निल त्रिपाठी मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई का सीधा प्रसारण करने की सिफारिश की थी। अब, दो साल बाद इस पर विचार किया जा रहा है। 

 

गुजरात हाई कोर्ट ने की थी पहल 
गौरतलब है कि गुजरात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने आज से कोर्ट की सुनवाई को यूट्यूब पर लाइव दिखाने की इजाजत दी थी। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी हाई कोर्ट की कार्यवाही को लाइव यूट्यूब पर देखा गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एडवोकेट, दोनों पक्षों के पक्षकारों, पक्षकारों, पीड़ितों को सुनवाई के दौरान उनकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है। 
 

vasudha

Advertising