राफेल सौदा: पुनर्विचार याचिका पर आज फैसला सुना सकती है सुप्रीम कोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 01:25 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राफेल सौदा मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुना सकती है। इसके साथ ही यह साफ हो जाएगा कि राफेल सौदा मामले में कोर्ट में आगे सुनवाई होगी या नहीं। उच्चतम न्यायालय में मार्च में राफेल सौदा मामले में पुनर्विचार याचिकाओं पर केंद्र सरकार की प्रारंभिक आपत्तियों पर सुनवाई पूरी हो चुकी है, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में केंद्र की प्रारंभिक आपत्ति पर फैसला लेने के बाद तथ्यों पर विचार किया जाएगा। केंद्र ने अदालत में कहा कि पुनर्विचार याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ता गैरकानूनी तरीके से प्राप्त किए गए विशेषाधिकार वाले दस्तावेज को आधार नहीं बना सकते।


वहीं वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि हमने जो दस्तावेज दाखिल किए हैं, या जिन्हें आधार बनाया है, उनका राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई लेना, देना नहीं है। केंद्र सरकार ने राफेल लड़ाकू विमानों से संबंधित दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा किया और सुप्रीम कोर्ट से कहा कि संबंधित विभाग की अनुमति के बगैर कोई भी इन्हें पेश नहीं कर सकता।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ के समक्ष केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने अपने दावे के समर्थन में साक्ष्य कानून की धारा 123 और सूचना के अधिकार कानून के प्रावधानों का हवाला दिया था। यह पीठ राफेल सौदे के मामले में अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। यह पुनर्विचार याचिका पूर्व केंद्रीय मंत्री यशंवत सिन्हा, अरुण शौरी और अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने दायर की है।   

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News