SC ने तीनों कृषि कानूनों पर लगाई रोक, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Tuesday, Jan 12, 2021 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने आज तीनों कृषि कानूनों पर रोक लगा दी है। किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। पीठ ने इस समिति में भारतीय किसान यूनियन के भूपिंद्र सिंह मान, शेतकारी संगठन के अनिल घनवट, डॉ. प्रमोद जोशी और कृषि अर्थशास्त्री अशोक गुलाटी को शामिल किया गया है। इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से युवाओं से संवाद किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती का ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है। वहीं, ‘कोविशील्ड' टीकों की पहली खेप मंगलवार सुबह पुणे से दिल्ली पहुंच गई है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

तीनों कृषि कानून लागू होने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए तीनों कृषि कानून के के अमल पर रोक लगा दी है। किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। पीठ ने इस समिति में भारतीय किसान यूनियन के भूपिंद्र सिंह मान, शेतकारी संगठन के अनिल घनवट, डॉ. प्रमोद जोशी और कृषि अर्थशास्त्री अशोक गुलाटी को शामिल किया गया है। सुनवाई के दौरान पीठ ने सख्त लहजे में कहा कि कोई भी ताकत उसे इस तरह की समिति गठित करने से रोक नही सकती है। कोर्ट ने कहा कि किसानों को इस समिति के साथ सहयोग करना चाहिए।

स्वामी विवेकानंद जी ने देश को अनमोल उपहार दिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से युवाओं से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती का ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है। स्वामी विवेकानंद ने भारत को उसकी ताकत का एहसास कराया है। पीएम मोदी के संबोधन की मुख्यें बातें कुछ इस प्रकार है।

मार्केट में 1000 रुपये की मिलेगी कोविशील्ड
देश में कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई  की शुरुआत से चार दिन पहले ‘कोविशील्ड' टीकों की पहली खेप मंगलवार सुबह पुणे से दिल्ली पहुंच गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक  और सीईओ अदार पूनावाला ने इसे ऐतिहासिक क्षण बताते हुए कहा कि आज हमारे लिए बहुत खुशी का दिन है। इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन की कीमत को लेकर भी ऐलान कर दिया है।पूनावाला ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि हमने सिर्फ भारत सरकार के लिए उनकी गुज़ारिश पर पहली 10 करोड़ डोज़ के लिए 200 रुपये कीमत तय की है।

मंत्री श्रीपद नाइक सड़क दुर्घटना में घायल, पत्नी और ड्राइवर की मौत
केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक सोमवार को कर्नाटक में सड़क दुर्घटना में घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि हादसे में उनकी पत्नी और ड्राइवर की मौत हो गई। नाइक के साथ उनकी पत्नी विजया और सहायक यात्रा कर रहे थे। यह हादसा उत्तर कन्नड़ जिले में अंकोला के निकट हुआ। उस समय मंत्री कर्नाटक में धर्मस्थल से अपने गृह प्रदेश गोवा लौट रहे थे। सूत्रों ने कहा कि नाइक (68) को रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर गंभीर हालत में पणजी के निकट गोवा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (जीएमसीएच) लाया गया। बेंगलुरु में कर्नाटक पुलिस ने कहा कि नाइक अपनी पत्नी, निजी सहायक दीपक, अपने विश्वस्त साई किरन, सुरक्षाकर्मी और चालक के साथ सोमवार रात यल्लापुर से गोकरना जा रहे थे।

भारत के लिए खतरा पैदा कर रहे पाक और चीन
आर्मी चीफ एम एम नरवणे ने एक बार फिर दोहराया कि भारतीय सेना आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगी। उन्होने कहा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं, हमारी अभियान संबंधी तैयारियां बहुत उच्च स्तर की हैं। इसके साथ ही आर्मी चीफ ने कहा कि किस्तान और चीन मिलकर भारत के लिए एक शक्तिशाली खतरा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हम हर चुनौती का डटकर सामना करेंगे। 

सुप्रीम कोर्ट की गठित समिति पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल 
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी ने पूछा कि क्या ऐसे सदस्यों के साथ न्याय की उम्मीद की जा सकती है? जो कृषि कानूनों का लिखित समर्थन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कृषि कानून खत्म होने तक संघर्ष जारी रहेगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने तीनों विवादास्पद कृषि कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक के लिये मंगलवार को रोक लगा दी।

देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू, जयपुर जू बंद
देश के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार को सैकड़ों पक्षियों की मौत के मामले सामने आए। वहीं, केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के फैलने की की पुष्टि हो चुकी है। इसी बीच मंगलवार को राजस्थान में बर्ड प्लू की आशंका के बाद जयपुर जू को बंद कर दिया गया है। वहीं गोवा में पड़ोसी राज्यों से पोल्ट्री के प्रवेश पर प्रतिबंध सगा दिया गया है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इसका ऐलान किया है।

बंगाल, असम सहित चार राज्यों का इस महीने दौरा करेंगे शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस महीने चुनावी राज्यों पश्चिम बंगाल और असम सहित कुल चार राज्यों का दौरा करेंगे और इस दौरान वे जनसभाओं को संबोधित करने के अलावा रोड शो भी करेंगे। सूत्रों के मुताबिक शाह 30-31 जनवरी को पश्चिम बंगाल का दो दिवसीय दौरा करेंगे तथा भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें भी करेंगे। इस दौरान वह जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। शाह 24 जनवरी को असम का दौरा करेंगे और वहां भी वे पार्टी की रैली को संबोधित करेंगे।

अगले चार दिनों के लिए उत्तर भारत में ऑरेंज अलर्ट जारी
तापमान में हो रही गिरावट के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के वास्ते अगले चार दिनों के लिए शीतलहर के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।

तिब्बत में बना रहा हवाई अड्डा, रेल टर्मिनल और मिसाइल साइट
भारत के खिलाफ चीन की नई साजिश का खुलासा हुआ है।  नई सैटेलाईट तस्वीरों से पता चला है कि चीन तिब्बत के सिगाटसी  में एक प्रमुख सैन्य लॉजिस्टिक्स हब के रूप में काम कर रहा है।विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ अपनी सभी गतिविधियों को चलाने के लिए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की चीन की एक चाल है। यह चित्र सोमवार को ट्विटर पर @detresfa नाम का इस्तेमाल करने वाले ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस विश्लेषक ने शेयर किया है। 

 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising