27 घंटे की उड़ान के बाद तीसरी बार अंतरिक्ष पहुंचने पर सुनीता विलियम्स ने डांस कर मनाया जश्न, देखें video

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 10:30 AM (IST)

ह्यूस्टन: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंचते हुए एक वायरल क्लिप में जोरदार डांस करते देखा गया। 58 वर्षीय विलियम्स ने बुधवार को तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी और अपनी पहली उड़ान में चालक दल वाले अंतरिक्ष यान का परीक्षण करने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया।

उन्होंने अपने साथी बुच विल्मोर के साथ अंतरिक्ष यान में उड़ान भरी। जबकि विलियम्स उड़ान परीक्षण के लिए पायलट हैं, 61 वर्षीय विल्मोर मिशन के कमांडर हैं। सीएसटी-100 स्टारलाइनर फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होने के बाद लगभग 27 घंटे की उड़ान के बाद गुरुवार को परिक्रमा मंच पर पहुंचा।

जैसे ही नया स्टारलाइनर कैप्सूल और नासा का उद्घाटन दो सदस्यीय दल आईएसएस के साथ सुरक्षित रूप से पहुंचा, विलियम्स ने थोड़ा नृत्य करके और अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को गले लगाकर अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने आगमन का जश्न मनाया। नासा के एक लाइव वीडियो फ़ीड में मुस्कुराते हुए नए आगमन को दिखाया गया, जो अपने नीले फ्लाइट सूट पहने हुए थे, एक के बाद एक, गद्देदार मार्ग से वजन रहित होकर स्टेशन में तैर रहे थे। विलियम्स ने एक संक्षिप्त स्वागत समारोह के दौरान कहा, "हम अंतरिक्ष में जाकर उतने ही खुश हैं जितना हो सकता है।" दोनों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया और चौकी के वर्तमान सात निवासी चालक दल के सदस्यों: चार साथी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और तीन रूसी अंतरिक्ष यात्रियों ने गले लगाकर और हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया।

विलियम्स और विल्मोर लगभग आठ दिनों तक स्टेशन पर रहेंगे, फिर वापसी की उड़ान पर प्रस्थान करेंगे जो स्टारलाइनर को पृथ्वी के वायुमंडल के माध्यम से एक उग्र पुनः प्रवेश पर ले जाएगा और यूएस डेजर्ट साउथवेस्ट में पैराशूट और एयरबैग-सहायता लैंडिंग के साथ समाप्त होगा, जो कि पहली बार होगा। एक चालक दल वाला नासा मिशन।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News