नासा के पहले कमर्शियल मिशन के लिए सुनीता सहित 9 ऐस्ट्रनॉट्स चयनित

Saturday, Aug 04, 2018 - 06:13 PM (IST)

ह्यूस्टनः नासा ने  अपने पहले कमर्शियल रॉकेट और कैप्सूल के जरिए अंतरिक्ष जाने के  मिशन के लिए भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सहित 9 लोगों का नाम नामित किया है । अभियान अगले साल शुरू होगा। नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने कई साल पहले इस यान के विकास और निर्माण का विचार किया था और अब वह वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्षयात्रियों को भेजने जा रहा है। 

नासा ने शुक्रवार को घोषणा की कि पहले प्रायोगिक यान पर 9 अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाएगा। नए अंतरिक्षयान का निर्माण और इसका संचालन बोइंग कंपनी और स्पेसएक्स ने किया है। नासा ने ट्वीट किया, ‘भविष्य के कमर्शल क्रू के अंतरिक्षयात्री स्पेस एक्स ऐंड बोइंगस्पेस के सहयोग से निर्मित यान के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा पर निकलेंगे।' नासा के प्रशासक जिम ब्राइडन्सटाइन ने ‘लॉन्च अमेरिका’ घोषणा के दौरान कहा, ‘हमलोग अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों को अमेरिकी सरजमीं से अमेरिकी रॉकेट से भेजने के कगार पर हैं।’ नासा के 8 सक्रिय अंतरिक्षयात्री और एक पूर्व अंतरिक्षयात्री एवं वाणिज्यिक चालक दल के सदस्य को वर्ष 2019 की शुरुआत में बोइंग सीएसटी-100 स्टारलाइनर एवं स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल्स से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा जाएगा। 

ब्राइडन्सटाइन ने कहा, ‘आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में महान उपलब्धि हासिल करने के हमारे देश का सपना हमारी मुट्ठी में है। अंतरिक्ष के महारती इन अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों का यह समूह हमारे वाणिज्यिक सहयोगी बोइंग एवं स्पेसएक्स द्वारा निर्मित नए अंतरिक्षयान पर उड़ान भरेगा, जो मानव अंतरिक्षयान के युग में नई शुरुआत होगी।’ 

इन 9 अंतरिक्ष यात्रियों में सुनीता विलियम्स (52), जोस कसाडा (45) नासा के पहले अनुबंधित स्टारलाइनर अभियान के लिए उड़ान भरेंगी। कसाडा की यह पहली अंतरिक्ष की उड़ान होगी, जबकि विलियम्स इससे पहले अंतरिक्ष स्टेशन में 321 दिन बीता चुकी हैं। नासा के अंतरिक्षयात्री रॉबर्ट बेहंकेन (48) और डगलस हर्ले (51) स्पेसएक्स के पहले ड्रैगन क्रू के तौर पर एकसाथ उड़ान भरेंगे। 

नासा के अंतरिक्षयात्री एरिक बोए (53) और निकोल मैन (41) इसी यान के शटल अभियान के कमांडर के रूप में जाएंगे। पूर्व अंतरिक्षयात्री एवं बोइंग के कार्यकारी क्रिस्टोफर फर्ग्युसन (56) स्टारलाइनर प्रायोगिक यान के सदस्य होंगे। इसे फ्लॉरिडा में केप केनावेरल वायुसेना अड्डे में कॉम्प्लेक्स 41 से यूनाइटेड लांच अलायंस ऐटलस वी रॉकेट के जरिए भेजा जाएगा। इसके अलावा विक्टर ग्लोवर (42) और माइकल होपकिंस (49) स्पेसएक्स के ड्रैगन के पहले संचालन अभियान पर उड़ान भरेंगे। 
 

Tanuja

Advertising