भारत की धरती से सुनक का खालिस्तान समर्थकों को कड़ा संदेश, बोले- उग्रवाद को किसी भी तरह बर्दाश्त नहीं करूंगा

Saturday, Sep 09, 2023 - 06:16 AM (IST)

नेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार से शुरू हो रहे G20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे। पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ सुनक का हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और वरिष्ठ राजनयिकों ने स्वागत किया। भारत पहुंचने के बाद समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में सुनक ने कई मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी। उन्होंने चंद्रयान 3 की सफलता से लेकर G20 की अध्यक्षता पर भारत को बधाई दी। खालिस्तान के मुद्दे पर भी ब्रिटिश पीएम ने अपना पक्ष रखा।

सुनक ने एएनआई से कहा, “यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। और इसीलिए हम विशेष रूप से 'पीकेई' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है. हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं ताकि हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा।"


सुनक ने कहा, "हाल ही में हमारे सिक्योरिटी मिनिस्टर ने भारत का दौरा किया था। तब इस बारे में उन्होंने बातचीत की थी। हमने कुछ वर्किंग ग्रुप्स बनाए हैं। ये इंटेलिजेंस और इन्फॉर्मेशन शेयरिंग कर रहे हैं। इसी तरह से काम करते हम इस तरह की हिंसका कट्टरता पर काबू पा सकते हैं। ये तय है कि ब्रिटेन में इस तरह की हिंसा और कट्टरता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया में पड़ा असर
सुनक ने रूस और यूक्रेन जंग पर भी बातचीत की। उन्होंने कहा- "जहां तक रूस और यूक्रेन की जंग का सवाल है, तो रूस की तरफ से थोपी गई इस जंग का असर पूरी दुनिया पर हो रहा है। हाल ही में रूस ने ग्लोबल ग्रेन डील से किनारा कर लिया. इससे दुनिया में फूड प्रोडक्ट्स की कीमतें बेतहाशा बढ़ गईं। हर चीज आपके सामने है. इससे लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसीलिए मैं कहता हूं कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करके बहुत बड़ी गलती की है। मैं लोगों को यही बताना चाहता हूं कि इस जंग का उन पर क्या असर हो रहा है और होगा।"

इंटरनेशनल लॉ का सम्मान करता है भारत
रूस-यूक्रेन जंग में भारत ने अब तक न्यूट्रल स्टैंड रखा है। इस बारे में पूछे गए सवाल पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं भारत को ये नहीं बता सकता कि अंतरराष्ट्रीय मसलों पर उनका क्या रुख होना चाहिए। हालांकि, मैं ये भी जानता हूं कि भारत इंटरनेशनल लॉ का सम्मान करता है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ‘भारत का दामाद' बताए जाने के संदर्भ का हवाला देते हुए मजाकिया लहजे में कहा कि जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली का उनका दौरा ‘‘बहुत खास'' है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति सुनक की शादी अक्षता मूर्ति से हुई है। नई दिल्ली की अपनी उड़ान में पत्रकारों से बातचीत में सुनक (43) ने कहा कि वह भारत आने को लेकर उत्साहित हैं ‘‘एक ऐसा देश जो मेरे लिए बहुत करीब और प्रिय है।'' इस यात्रा में सुनक के साथ उनकी पत्नी और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी भी शामिल हैं।

 

Yaspal

Advertising