पाकिस्तान में महंगाई 'बम': 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है चीनी, व्यापारियों को अब भारत से उम्मीद

Monday, Apr 05, 2021 - 12:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: इमरान सरकार के राज में पाकिस्तान की जनता महंगाई की मार झेले रही है। 1 हजार  किलो अदरक, 30 रुपये अंडे के बाद चीनी के दामों ने भी आग लगा दी है। यहां उत्पादन में कमी के चलते चीनी की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है। राजधानी इस्लामाबाद सहित देश के अधिकतर इलाकों में एक किलोग्राम चीनी 100 रुपये के करीब बिक रही है।


वहीं चीनी उ्दयोग के एक संगठन ने कहा कि पाकिस्तान यदि भारत के साथ व्यापार शुरू कर दे तो उसे सस्ती चीनी मिल सकती है और आगामी रमजान के महीने से पहले वहां कीमतों पर काबू पाया जा सकता है। भारत से आयात करने पर पाकिस्तान को जल्दी चीनी मिल सकती है, जो चीनी की भारी कमी से जूझ रहा है।  पाकिस्तान आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने सरकार से उपलब्धता बढ़ाने के लिए पांच लाख टन सफेद चीनी के आयात की अनुमति देने की सिफारिश की है।

याद हाे कि पिछले हफ्ते  दोनों देशों के बीच व्यापार फिर से खुलने की उम्मीद जगी थी। हालांकि, भारत से चीनी और कपास के आयात की अनुमति देने के पाकिस्तान ईसीसी के फैसले को पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने रोक दिया। पाकिस्तानी व्यापारियों के अनुसार पड़ोसी देश में 2020-21 के विपणन वर्ष (अक्टूबर-सितंबर) में 56 लाख टन चीनी उत्पादन की उम्मीद है, जबकि मांग के मुकाबले पांच लाख टन की कमी हो सकती है।

vasudha

Advertising