ऐसा है भारत-पाकिस्तान संघर्ष का इतिहास, अब तक के युद्धों पर एक नजर

Friday, Mar 01, 2019 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। हालांकि पाकिस्तान ने कह कि वह भारत के साथ युद्ध नहीं चाहता है और शांति बहाली के लिए वार्ता को तैयार है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कई बार कह चुके हैं कि वे भारत से शांति वार्ता चाहते हैं।

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए अब तक के युद्धों पर एक नजर
1947-49 : पाकिस्तान ने कश्मीर में कबायली लड़ाकों के जरिए हमला किया। भारत ने जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह की अपील पर सेना भेजी। दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ। हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय को मंजूरी दी।

अगस्त-सितम्बर 1965 : कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरी बार युद्ध।

दिसम्बर 1971 : पूर्वी पाकिस्तान (बंगलादेश) में पश्चिमी पाकिस्तान के बढ़ते अत्याचार और शरणार्थियों की समस्या के चलते तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बंगला मुक्ति वाहिनी को समर्थन दिया। दोनों देशों के बीच 13 दिन तक युद्ध हुआ। भारतीय नौसेना ने कराची पर हमला किया। 16 दिसम्बर को पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण किया।

1972 शिमला समझौता: भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो जम्मू और कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर सहमत हुए।
1984-2003 सियाचिन विवाद: विवादित सियाचिन ग्लेशियर को लेकर भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच सिलसिलेवार झड़पें हुईं। 2003 में दोनों देशों ने संघर्ष विराम पर दस्तखत किए।

1999 कारगिल युद्ध : पाकिस्तान समॢथत आतंकवादियों ने लाइन ऑफ कंट्रोल को पार कर कारगिल की पहाडिय़ों पर भारतीय सेना की चौकियों पर कब्जा जमा लिया। भारतीय सेना ने 10 सप्ताह तक चले युद्ध के बाद आतंकियों को खदेडऩे में कामयाबी हासिल की।

मई 2002 : भारत के हिस्से वाले कश्मीर में स्थित सेना के बेस कैंप पर आतंकी हमले में 34 सैन्य कर्मियों के मारे जाने के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर 10 लाख की तादाद में सैन्य जमावड़ा।

सितम्बर 2016 : उड़ी स्थित सेना के बेस कैंप पर आतंकी हमले में 19 सैन्य कर्मियों के मारे जाने के बाद भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देते हुए आतंकी लॉन्च पैड तबाह किए।

14 फरवरी 2019 : पुलवामा में आत्मघाती हमले में सी.आर.पी.एफ. के 40 जवान मारे गए। नई दिल्ली ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से इस हमले का बदला लेने की बात कही।

26 फरवरी : भारतीय लड़ाकू विमानों ने लाइन ऑफ कंट्रोल को पार कर पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण ठिकानों पर बमबारी की।

27 फरवरी : पाकिस्तान ने भारत के 2 लड़ाकू जैट विमानों को मार गिराने का दावा किया। वहीं भारत ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की बात कही।

Seema Sharma

Advertising