38 पहिए के ट्रक पर लोड थी ऐसी मशीन कि 34 घंटे का सफर तय करने में लग गया एक साल

Monday, Jul 20, 2020 - 05:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र से केरल के तिरुवनंतपुरम के लिए अगर कार से निकला जाए तो 1700 किलोमीटर का सफर 34 घंटे में आसानी से पूरा किया जा सकता है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसे ट्रक की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे इस दूरी को पूरा करने में करीब 1 साल का समय लग गया। इस ट्रक की खास बात ये है कि इसमें 38 पहिए लगे हैं और इसके ऊपर 78 टन की एक मशीन लोड है। ये ट्रक तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर पहुंचा है।

एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक 38 पहिए वाला यह ट्रक महाराष्ट्र से 9 जुलाई 2019 को ​चला था। इस ट्रक पर तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में डिलीवरी के लिए एक एयरोस्पेस क्षैतिज आटोक्लेव लोड है। इस ट्रक के साथ मौजूद एक कर्मचारी ने बताया कि जुलाई 2019 में शुरू हुआ ये सफर 4 राज्यों से होता हुआ आज केरल में खत्म हो जाएगा। इस ट्रक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस की एक गाड़ी हर वक्त इसके आगे चलती थी।

इतना ही नहीं रास्ते में ट्रक को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए सड़क की मरम्मत की जाती थी। यही नहीं कई बार ट्रक के लिए जगह कम पड़ने पर पेड़ों को भी काटा गया था। कई जगह पर ट्रक को रास्ता देने के लिए बिजली की खंभों को भी पीछे हटाना पड़ा था।विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रक पर जो मशीन लोड है उसे अलग-अलग करके नहीं लाया जा सकता था। यही कारण है कि इसे ट्रक से एक साथ लाना जरूरी था। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि ट्रक अब विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र पहुंच चुक है।

Yaspal

Advertising