कभी दोस्‍त उड़ाते थे मजाक, UPSC टॉपर न‍ंदिनी ने बताया कामयाबी का राज

Thursday, Jun 01, 2017 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्लीः संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2016 की परीक्षा के बुधवार को घोषित हुए परिणाम में कर्नाटक की नंदिनी के.आर. पहले स्थान पर रहीं। रिजल्ट आने के बाद नंदिनी काफी खुश है, उसने कहा कि वह हमेशा से ही आईएएस बनना चाहती थी। नंदिनी इसलिए भी खुश थी क्योंकि उन्‍होंने चौथी कोशिश में ये मुकाम हासिल किया है। नंदिनी ने वैकल्पिक विषय के तौर पर कन्नड़ साहित्य का एग्जाम दिया था। उसनेबेंगलुरु के एम.एस. रमैया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से सिविल इंजिनियरिंग में बीई की डिग्री हासिल की है।

नंदिनी की कामयाबी का राज
सिविल परीक्षा की तैयारी के बारे में नंदिनी ने कहा कि उन्होंने कभी घंटे के हिसाब से पढ़ाई नहीं की, बल्कि एक निश्चित लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करती थीं। उनका कहना है कि सब्जेक्ट भले ही कोई भी हो, तैयारी अच्छी हो तो सफलता निश्चित रूप से मिल सकती है। उन्होंने कहा कि लड़कियों को अपने पर विश्वास होना चाहिए और अपने विकास के लिए लड़कियों को काम करना चाहिए, मैं अपनी फैमिली को इस सबके लिए क्रेडिट देना चाहती हूं।' नंदिनी ने बताया, 2014 में आईआरएस मिलने के बाद 2015 में भी परीक्षा दी थी लेकिन सफल नहीं हो सकी। लेकिन मैंने हार नहीं मानी। 2016 में एक बार फिर परीक्षा दी। नंदिनी ने कहा, टॉप करना अद्भुत अनुभव है। आईआरएस बनने के बाद इस सफलता के लिए मैंने जी-जान लगा दी थी।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                        

सरकारी स्कूल से पढ़ी है नंदिनी
कर्नाटक के कोलार जिले की रहने वाली नंदिनी अभी फरीदाबाद स्थित राष्ट्रीय सीमा-शुल्क, उत्पाद शुल्क एवं नारकोटिक्स अकादमी में पढ़ रही है। नंदिनी के उनके पिता सरकारी स्कूल में टीचर हैं जबकि मां हाऊस वाइफ है। बेंगलुरु के एमएस रमैय्या इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग करने वाली नंदिनी ने शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से की है। चिकमंगलूर जिले के मूदाबिदरी से 12वीं की और 94.83 प्रतिशत अंक लिए। नंदिनी ओबीसी कैटेगरी से हैं।

दोस्‍त उड़ाते थे मजाक
नंदिन के दोस्‍त पिछले एक हफ्ते से उनका मजाक उड़ा रहे थे क्योंकि वह पहले भी दो बार सिविल सर्विस के लिए ट्राई कर चुकी थीं इसलिए इस बार वे कह रहे थे कि नंदिनी ही टॉप करेंगी, हालांकि वे मजाक कर रहे थे लेकिन उनकी ये बात सच हो गई।

 

Advertising