सबरीमाला विवादः पुलिस ने 1500 से ज्यादा लोगों को किया गिरफ्तार

Thursday, Oct 25, 2018 - 09:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को रोकने के कारण पिछले दो दिनों में केरल पुलिस ने 1500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। कोर्ट के फैसले के बादा सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने से मासिकधर्म की महिलाओं को रोकने के लिए हिंसा का सहारा लेने वाले प्रदर्शनकारियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने ये कदम उठाया है।

कहां-कहां हुई हिंसक घटना
इसके अलावा केरल पुलिस ने 210 लोगों के खिलाफ बड़ा सर्च अभियान चलाया है। ये वो लोग हैं, जिन पर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के विरोध में पिछले हफ्ते सबरी माला, पंबा और निलाक्कल में हुई हिंसा में शामिल होने का शक है। इन सभी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हिंसा फैलाने वालों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। 

क्या था सुप्रीम कोर्ट का आदेश
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पांच दिवसीय मासिक पूजा के लिए 17 अक्टूबर को मंदिर खोला गया था। इसके बाद से भक्तों ने मंदिर परिसरों और बेस शिविरों, निलाक्कल और पंबा समेत आस-पास के इलाकों में आंदोलन तेज कर दिया था। सबरीमाला मंदिर परिसर में तनावपूर्ण माहौल देखा गया और कई जगह हिंसा की खबरें सुनने को मिली थीं। हालांकि इस दौरान कुछ महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश जरूर की। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने के ऐतिहासिक फैसले के बावजूद एक भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई। 

बता दें कि दो पत्रकारों समेत अभी तक 9 महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की। लेकिन एक भी मंदिर में प्रवेश करने में सफल न हो सकी। इन सभी को श्रद्धालुओं के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा. साथ ही मंदिर के मुख्य पुजारी ने भी अल्टीमेटम दिया था कि अगर किसी महिला ने मंदिर में प्रवेश किया, तो वो मंदिर में ताला लगा देंगे। सोमवार को एक महीने के लिए मंदिर के कपाट फिर से बंद कर दिए गए हैं।
 

Yaspal

Advertising