सुभाष चंद्र बोस जयंती: गणतंत्र दिवस समारोह की आज से शुरुआत, ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय अवकाश की मांग की

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 09:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। केंद्र सरकार ने इस बार से 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह के शुरुआत की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया गेट पर नेताजी की एक होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के तौर पर घोषणा करने की मांग की।

 

ममता बनर्जी ने रविवार सुबह एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए नेताजी को श्रद्धांजलि दी। साथ ही कहा कि केंद्र सरकार को नेताजी की जयंती के दिन को राष्ट्रीय अवकाश के तौर पर घोषित करना चाहिए ताकि पूरा देश इस राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दे और 'देश नायक दिवस' मनाए। केंद्र सरकार ने नेताजी की जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का ऐलान किया है।

 

इंडिया गेट पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुभाष चंद्र बोस की इंडिया गेट पर एक होलोग्राम प्रतिमा का आज अनावरण करेंगे। पीएम ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था ग्रेनाइट की बनी नेताजी की एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा वहां लगाई जाएगी। नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा 28 फुट ऊंची और छह फुट चौड़ी होगी और यह उस छतरी के नीचे स्थापित की जाएगी जहां कभी किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा थी और जिसे 1968 में हटा दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News