दिल्ली के अधिकतर नमूनों में ओमीक्रोन का उप-स्वरूप मिला, मामले बढ़ने का हो सकता है कारण : सूत्र

Thursday, Apr 21, 2022 - 07:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया उनमें से अधिकतर में ओमीक्रोन का उप-स्वरूप बीए.2.12 सामने आया है और शहर में कोविड-19 के मामलों में हालिया बढ़ोतरी के पीछे यह एक वजह हो सकता है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।

हालांकि भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इनसाकॉग) के एक सूत्र ने दावा किया कि ओमीक्रोन के स्वरूप से व्युत्पन्न बीए.2.12.1 भी दिल्ली के कुछ नमूनों में पाया गया है जिसे अमेरिका में मामलों में हालिया वृद्धि की वजह बताया जा रहा है। लेकिन अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि दिल्ली के कुछ नमूनों में यह पाया गया है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘नये उप-स्वरूप बीए.2.12 (52 प्रतिशत नमूनों में) और बीए.2.10 (11 प्रतिशत नमूनों में) उच्च संक्रमण दिखा रहे हैं और दिल्ली में हाल में लिये गये कुल नमूनों में से 60 प्रतिशत से अधिक में ये पाये गये हैं।''

दिल्ली में इस महीने पहले पखवाड़े में 300 से अधिक नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया। अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के पड़ोसी जिलों में भी जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया है, उनमें भी वायरस के लगभग ये ही उप-स्वरूप मिले हैं। दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 1,009 मामले सामने आये जो एक दिन पहले आए मामलों से 60 प्रतिशत अधिक हैं।

rajesh kumar

Advertising