नेपाल में चीन के खिलाफ फूटा गुस्‍सा, दूतावास के बाहर प्रदर्शन

Wednesday, Jul 08, 2020 - 09:49 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की शह पर फैसले लेने पर नेपाली लोगों में अपनी सरकार के प्रति नाराजगी और चीन के खिलाफ गुस्सा बढता जा रहा है। नेपाल के अंदरूनी मामलों में चीनी राजदूत हाउ यान्की के दखल पर दर्जनों छात्रों ने मंगलवार को चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया। हाथों में चीन विरोधी पोस्टर लिए प्रदर्शनकारी छात्र मुख्य विरोधी दल नेपाली कांग्रेस की छात्र शाखा नेपाल छात्र संघ के सदस्य थे। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि वे देश के आंतरिक मामलों में चीन का दखल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

दरअसल बीजिंग के प्रति झुकाव रखने वाले प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को बचाने के लिए चीनी राजदूत हाउ ने सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के साथ अपना विचार-विमर्श बढ़ा दिया है औऱ प्रदर्शनकारी छात्र इसका विरोध कर रहे थे। डेढ़ माह पहले जब कम्युनिस्ट पार्टी में अंदरूनी कलह चरम पर पहुंच गया था, उस समय भी हाउ ने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री ओली के अलावा प्रचंड और माधव नेपाल समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की थी। प्रधानमंत्री ओली और विरोधी गुट का नेतृत्व कर रहे पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर वार्ताओं का दौर जारी है।

 

इस बीच, हाउ ने पिछले 48 घंटों के दौरान कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल और झालानाथ खनल से मुलाकात की है। ओली के राजनीतिक भविष्य का फैसला बुधवार को पार्टी की स्थायी समिति की बैठक में किया जाएगा। सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं के साथ चीनी राजदूत की बैठकों को कई राजनीतिक दलों के नेता नेपाल के अंदरूनी मामलों में पड़ोसी देश का दखल मान रहे हैं। यह पहली बार नहीं है, जब चीनी राजदूत ने संकट के समय नेपाल के अंदरूनी मामलों में दखल दिया है।

Tanuja

Advertising