Super 30: बच्चों को फ्री में IIT की कोचिंग कराने वाले आनंद पर लगे गंभीर आरोप

Tuesday, Jul 24, 2018 - 01:24 PM (IST)

पटनाः इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने वाले चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक विवादों में घिर गए हैं। उनकी संस्था के बच्चों ने ही आनंद कुमार के खिलाफ बागी तेवर अपनाते हुए बड़ा आरोप लगाया है। बच्चों का कहना है कि आनंद कुमार ने लोगों को गुमराह कर गलत जानकारी दी है। 

आनंद कुमार के अनुसार, वर्ष 2018 में सुपर-30 के 26 बच्चों ने जेईई एडवांस में सफलता हासिल की थी लेकिन विद्यार्थियों का दावा है कि इस बार केवल तीन बच्चों ने सफलता हासिल की है। आनंद कुमार ने ओनीरजीत गोस्वामी, सूरज कुमार, यश कुमार और सूर्यकांत के नाम सफल विद्यार्थियों के तौर पर सार्वजनिक किए थे। छात्रों का दावा है कि सूरज कुमार कोटा (राजस्थान) के कोचिंग संस्थान का छात्र है।

सुपर-30 संस्था के ही एक छात्र गगन के बताया कि आनंद कुमार द्वारा बताए गए सफल छात्रों में केवल ओनीरजीत ही संस्था का छात्र है। इसके अतिरिक्त तीन छात्रों को छात्रवृत्ति के नाम पर मोटी रकम देने का लालच देकर दूसरी संस्थानों से लाया गया है। गगन का कहना है कि आनंद कुमार सुपर-30 पर बनने वाली फिल्म में काम दिलवाने का भी लालच देते थे। 

इसके अतिरिक्त एक अन्य विद्यार्थी ने बताया कि संस्था में गरीब बच्चों ने स्थान पर अमीर बच्चे पढ़ने आते थे। गगन ने बताया कि रिजल्ट खराब आने पर आनंद कुमार ने सभी बच्चों को इकट्ठा कर फर्जी रिजल्ट पेश करने की बात कही थी लेकिन जब कई बच्चे इसका विरोध करने लगे तो उन्हें इससे पीछे हटना पड़ा। इन सब आरोपों पर आनंद कुमार का कहना है कि यह सुपर-30 को बदनाम करने की साजिश है। 
 

prachi

Advertising