‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ का कहर: असम में बिल्डिंग से कूदा छात्र

Friday, Sep 15, 2017 - 02:00 PM (IST)

नई दिल्ली: मौत की गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। स्कूल और कालेजों के छात्र खास तौर पर इसका शिकार हो रहे हैं। इस कड़ी में असम के सिलचर में एक युवक ने इमारत के टॉप फ्लोर से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की। वह सेकंड ईयर का स्टूडेंट है जिसे अस्पताल में दाखिल करवाया गया जहां उसकी हालत स्थिर है।

36 बच्चों ने कलाई पर लगाए कट 
वहीं, ब्लू व्हेल चैलेंज में फंसकर छत्तीसगढ़ में 36 बच्चों ने कलाई पर कट लगा लिए। बालोद एसपी दीपक झा के मुताबिक पुलिस को जानकारी मिली थी कि एक प्राइवेट स्कूल में पढऩे वाले कुछ बच्चे ‘ब्लू व्हेल गेम’ खेलते हैं। पुलिस जब वहां पहुंची तो 30 बच्चों में से 26 गैरहाजिर थे। सभी 8वीं से 10वीं क्लास के हैं इनमें कुछ छात्राएं भी हैं। किसी बच्चे की कलाई पर क्रॉस बना है, तो किसी पर लकीर। कुछ के जख्म तो अभी सूखे भी नहीं हैं। इसकी वजह ‘ब्लू व्हेल गेम’ है या कुछ और जांच की जा रही है। 

गरीबी दूर करने के लिए बच्चों ने उठाया यह कदम
दंतेवाड़ा में 4 स्टूडेंट्स ने पूछताछ में बताया कि हम आर्थिक तौर पर कमजोर हैं, हमें कहा गया कि ऐसा करने से अमीर हो जाएंगे। पिता शराब पीते हैं, मैंने सुना था ऐसा करने पर बुरी आदतें छूट जाती हैं। दूसरे ने कहा कि साथियों से मिले चैलेंज के चलते उसने अपने हाथ पर क्रॉस बना लिया। रूस में बनी ‘ब्लू व्हेल गेम’ को बैन कर दिया गया है लेकिन अब भी इसके कुछ लिंक निजी तौर पर लोगों के पास मौजूद हैं। दुनियाभर में यह गेम 130 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। 

Advertising