CBSE ने जारी किया नोटिस- 75% अटेंडेंस से कम वाले स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

Thursday, Jan 02, 2020 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड की परीक्षा होने वाली हैं और उससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने स्कूलों को नोटिस जारी किया है कि वे 1 जनवरी, 2020 की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों की उपस्थिति की गणना करें और बताएं। बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम हो, नियम के अनुसार उनको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जिनकी अटेंडेंस ज्यादा उनको मिलेगा एडमिट कार्ड
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और एडमिट कार्ड सिर्फ उन छात्रों को जारी किए जाएंगे जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत या उससे अधिक होगी। इससे कम उपस्थिति वाले बच्चों की लिस्ट रीजनल ऑफिस तक पहुंच जाएगी और लिस्ट पर अंतिम फैसला 7 जनवरी को या उससे पहले लिया जाएगा। अगर छात्रों की उपस्थिति की कमी के पीछे एक वास्तविक कारण हुआ तो उन्हें 7 जनवरी तक अधिकारियों के साथ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। नोटिस के अनुसार किसी भी मामले को समय सीमा के बाद नहीं माना जाएगा। छात्र कक्षा में उपस्थित क्यों नहीं हो पाया इसका कारण समय सीमा के भीतर ही बताना होगा।

बता दें कि CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं के मेन पेपर्स के एग्जाम 26 फरवरी 2020 से शुरू होंगे। ये परीक्षाएं 18 मार्च 2020 तक चलेंगी। वहीं 12वीं के मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी जो 30 मार्च 2020 तक जारी रहेंगी।


 

Seema Sharma

Advertising