रोज बदल रही है तस्वीर चुनाव की

Tuesday, Jun 14, 2016 - 07:17 PM (IST)

इस समय अमरीका के राष्ट्रप​ति के चुनाव से संबंधित जो रुझान बने हुए हैं उनके मुताबिक डेेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स के कई समर्थकों ने नवंबर में होने वाले चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की बजाय हिलेरी क्लिंटन को अपना वोट देने का मन बनाया है। चुनाव पूर्व ताजा तस्वीर यह बन रही है कि डेमोक्रेट्स इस समय मजबूत स्थिति में हैं और वे प्राइमरी चुनाव में मिली विजय को आम चुनाव तक कायम रख सकते हैं।

यहां के प्रमुख अखबार गार्जियन के लिए यह सर्वे किया गया था। इसमें खास बात सामने आई है कि राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बने रहने के लिए सैंडर्स ट्रंप की मदद कर सकते हैं। इससे ट्रंप 3 प्रतिशत बिंदुओं से हिलेरी क्लिंटन को पराजित कर सकते हैं। कैलिफोर्निया प्राइमरी वुनाव के ए​क दिन के बाद खबर आई थी कि इस दौरान सैंडर्स पर उनके कुछ समर्थकों की ओर से दबाव बनाया जा रहा है कि वे अपना संघर्ष लगातार जारी रखें। या स्वतंत्र रूप में नहीं तो ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को अपनी पार्टी का टिकट देकर खड़ा कर दें।

इस बीच 1,408 पंजीकृत वोटरों ने इस विकल्प में कम ही रुचि दिखाई। इससे विकासशील सोच वाले लोगों के वोट विभाजित हो जाएंगे। इस समय चार वर्ग बन गए हैं ट्रंप, हिलेरी, सैंडर्स और आजाद उम्मीदवार गैरी जॉनसन। इनमें से 35 प्रतिशत वोट रिपब्लिकन पार्टी को, 32 प्रतिशत हिेलेरी क्लिंटन, 18 प्रतिशत सैंडर्स को और 4 प्रतिशत जॉनसन को देंगे। जब सैंडर्स इस समीकरण से हट जाएंगे तो उम्मीद है कि वोटरों को ट्रंप, क्लिंटन, स्टीन और जॉनसन की ओर से आमंत्रित किया जाएगा। 

अनुमान के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार 39 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर रहेंगे, इसके बाद ट्रंप 36 प्रतिशत, जॉनसन 6 प्रतिशत और स्टीन 4 प्रतिशत मिलेंगे। इनमें से 5 प्रतिशत वोटरों ने बताया कि यदि ऐसा परिदृश्य बना तो वे वोट नहीं डालेंगे और अपने घरों में बैठना पसंद करेंगे।

ट्रंप पर लीड बनाने वाली हिलेरी क्लिंटन ने हाल के चुनाव को आइना दिखा दिया है। यह एक सप्ताह बाद पूर्व विदेश सचिव को चुनौती देने वाले रिपब्लिकन उम्मीवार से दूर रहने का सुझाव देता है। इस दौरान ट्रंप के बयानों को हाउस स्पीकर पॉल रेआन ने जातिवादी बताया था। गार्जियन पोल के परिणामों में सैंडर्स के समर्पित समर्थकों में क्लिंटन को काफी सकारात्मक समर्थन मिलने के संकेत मिले हैं। परिणाम यह भी बताते हैं कि डेमोक्रेटिक पार्टी को अपने ढांचे को दुबारा संगठित करने की चिंता करनी पड़ सकती है।

बताया जाता है कि जब बर्नी सैंडर्स का नाम बैलेट पेपर में नहीं होगा तो उनके 13 प्रतिशत समर्थक घर बैठना पसंद करेंगे। ताजे सर्वे ने क्लिंटन को 41 प्रतिशत वोट,15 प्रतिशत जॉनसन को, 11 प्रतिशत स्टीन को और 7 प्रतिशत का नुकसान ट्रंप को होने की आशंका जताई है। विश्लेषक यह सुझाव भी देते हैं कि सैंडर्स के वोटरों में हिलेरी के लिए युवा, यूनियन मेंबर्स, मिड वेस्ट और नॉर्थ—ईस्ट के लोगों का समर्थन पुन:खींचने में मदद करेंगे। 

 
Advertising