POK में  रात से अब तक भूकंप के 30 झटके, 31 लोगों की जा चुकी जान

Wednesday, Sep 25, 2019 - 12:35 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के मीरपुर में मंगलवार देर रात से अब तक 30 झटके महसूस किए गए।  इससे पहले मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे भूकंप का तेज झटका आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 थी और केंद्र पीओके के जाटलान में था, इसीलिए इसी इलाके ज्यादा तबाही हुई है।  जानकारी के मुताबिक, भूकंप के चलते हुए हादसों में 31 लोगों की मौत हो गई, जबकि 370 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। 

 एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों के हवाले से अपनी खबर में कम से कम 31  लोगों के मारे जाने और 370 से अधिक के घायल होने की जानकारी दी। खबर में PoK के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) के सचिव शाहिद मोहिद्दीन के हवाले से कहा गया कि मृतक संख्या बढ़ सकती है क्योंकि विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 100 लोगों की हालत गंभीर है। कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों में भूकम्प के झटके महसूस किए गए थे। ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गये प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया था। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट किया। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने पीओके में नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए भूकम्प पीड़ितों के लिए ‘‘तुरन्त बचाव अभियान चलाने'' के निर्देश दिैये हैं। सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है।

बता दें कि जितना ज्यादा रिक्टर स्केल पर भूकंप आता है, उतना ही अधिक कंपन महसूस होता है। जैसे 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है। वहीं, 7.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतें गिर जाती हैं। भूकंप के दौरान जमीन के कंपन के अधिकतम आयाम और किसी आर्बिट्रेरी छोटे आयाम के अनुपात के साधारण गणित को 'रिक्टर पैमाना' कहते हैं। 'रिक्टर पैमाने' का पूरा नाम रिक्टर परिमाण परीक्षण पैमाना है

 

Tanuja

Advertising