UGC और MHRD ने जारी किये कड़े निर्देश, स्कूलों के बाद अब कालेजों में भी बैन होगा जंक फ़ूड

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2016 - 09:13 AM (IST)

चंडीगढ़ (रोहिला): अब तक सिर्फ स्कूलों में ही जंक फूड बैन किया गया था पर अब कालेज व यूनिवर्सिटिज में भी इसकी बिक्री पर लगाम कसने की तैयारी की जा रही है। शहर के अनेक कालेजिस की कैंटीन में जंक फूड धडल्ले से बेचा जा रहा है। ऐसे में यू.जी.सी. व एम.एच.आर.डी. ने कड़े निर्दश जारी किए हैं जिसमें सभी कालेजिस व यूनिवर्सिटीज को कहा है कि अपने यहां कैंटीन और हॉस्टल मैस में बिकने वाले जंक फूड बंद किया जाए। साथ ही सभी संस्थानों को फूड सेफ्टी के नए मानकों के मुताबिक कैंटीन और मैस संचालन के भी निर्देश दिए हैं। 

 

यू.जी.सी. के निर्देशानुसार सभी शिक्षण संस्थानों में कैंटीन और मैस संचालन के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट 2006 के तहत लाइसैंस लेना अनिवार्य होगा। कैंटीन और मैस के लिए यूनिवर्सिटी और कालेज जो भी टैंडर जारी करेंगे उसमें एक्ट का उल्लेख करना जरूरी होगा। अभी तक यह व्यवस्था लागू नहीं होने से कैंटीनों में खूब जंक फूड बिक रहा है। छात्र हो रहे हैं बीमारियों का शिकार: यू.जी.सी. के अनुसार कम उम्र में ही जंक फूड के सेवन से छात्र कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। युवाओं में जंक फूड की बढ़ती आदत के मद्देनजर यू.जी.सी. ने यह कदम उठाया है। 

 

नितशन हॉस्पिटल की डायटीशियन डा. निधि मोहन कमल ने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी और जंक फूड खाने की वजह से युवा वर्ग कम उम्र में ही मधुमेह, उच्च रक्तचाप, ह्रदय रोग, मनोरोग और मोटापे जैसे रोग के शिकार हो रहे हैं। आधुनिक युग के इन सभी दुष्परिणामों मोटापे का शिकार हो रहे हैं। कई लोग ऐसे है जो मोटापे से पीड़ित हैं पर जानकारी के अभाव में खुद को फिट मानते हैं। मोटापा या सामान्य से अधिक वजन का पता लगाने के अनेक माप हैं। इनमें उपयुक्त और आसान तरीका है बॉडी मास इंडैक्स। जंक फूड में जरूरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड नहीं होते। जंक फूड खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। यही कोशिश करें कि जंक फूड अवाइड करें।

 

जंक फूड से होने वाली हानियां
जंक फूड में जरूरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड नहीं होते जो नुक्सानदेह है 
जंक फूड से शरीर के हार्मोन का संतुलन बिगड़ता है। 
जंक फूड से हाजमा शक्ति दुर्बल होने के साथ पेट की गड़बड़ी होती है। 
जंक फूड कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन का स्तर गिरा देता है। 
जंक फूड से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News