मणिपुर में आंधी-बारिश का कहर; 2 की मौत व कई घायल, घरों की छतें उड़ीं

Monday, Apr 15, 2019 - 03:50 PM (IST)

इंफाल: मणिपुर में सोमवार को तेज आंधी और भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इस दौरान राज्य में कई स्थानों पर कईं घर तेज आंधी के कारण क्षतिग्रस्त हो गए। कईं मार्गाें के बीच में पेडों के उखड़कर गिरने तथा दृश्यता काफी कम होने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित होने से यातायात पूरी तरह ठप है। कई स्थानों पर बिजली तथा टेलीफोन सेवाएं बाधित हैं। आंधी के कारण हुई क्षति के आकलन के लिए राज्य के सभी स्थानों से अधिकारी रिपोर्ट एकत्र कर रहे हैं। चुराचांदपुर जिले में आंधी के कारण उड़े सामानों से चोट लगने से दो लोगों की मौत हो गई।

राज्य के चुनाव अधिकारी पी.के. सिंह ने चुनाव आयोग को सूचित किया कि राज्य में व्यापक रूप से काफी तेज आंधी के साथ भारी बारिश हुई है। इसके कारण संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है तथा कई लोगों की मौत होने की भी खबर है। राज्य सरकार जान-माल के नुकसान का आकलन कर रही है। अंदरूनी मणिपुर संसदीय क्षेत्र में तत्काल राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने की जरूरत होगी जहां तीन दिनों के बाद 18 अप्रैल को मतदान होने हैं।

आदर्श चुनाव आचार संहिता के मुताबिक चुनाव आयोग को सूचित कर आपदा से प्रभावित लोगों के बीच आपात राहत कार्य शुरु किया जा सकता है। आयोग ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों को कहा है कि केवल आधिकारिक मशीनरी के जरिए किए जाने वाले राहत कार्याें को ही मंजूरी दी जानी चाहिए। लेकिन किसी चुनाव उम्मीदवार या राजनीतिक पार्टी या राजनीतिक पदाधिकारी को किसी प्रकार से राहत कार्याें में नहीं शामिल किया जाना चाहिए। मुख्य सचिव को भी आयोग के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है।

Seema Sharma

Advertising