कोरोना की मार गगनयान मिशन पर भी पड़ी, रूस में अभ्यास कर रहे अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण रोका

Monday, Apr 06, 2020 - 08:17 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी का पूरी दुनिया पर असर पड़ा है। कई देशों में लॉकडाउन लागू है। कोरोना का असर गगनयान मिशन पर भी पड़ा है। रूस में गगनयान के चार भावी अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण फिलहाल स्थगित कर दिया गया है क्योंकि जिस स्थान पर प्रशिक्षण होने वाला था उसे कोरोना वायरस के फैलने को देखते हुए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। यह जानकारी सोमवार को सूत्रों ने दी।

अंतरिक्ष में भारत के मानव मिशन के लिए चुने गए भारतीय वायुसेना के चार टेस्ट पायलटों का प्रशिक्षण मॉस्को के नजदीक यू. ए. गैगरिन रिसर्च एंड टेस्ट कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में फरवरी से चल रहा था। सूत्रों ने बताया कि बहरहाल, कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए पिछले हफ्ते से केंद्र को बंद कर दियया गया है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘हमारे (भावी) अंतिरक्ष यात्री ठीक हैं। फिलहाल वे हॉस्टल में हैं। हमें बताया गया है कि महीने के अंत तक केंद्र खुलेगा।''

यह पूछने पर कि करीब चार हफ्ते तक प्रशिक्षण रोके जाने से क्या प्रशिक्षण कार्यक्रम पर असर पड़ेगा तो सूत्रों ने कहा कि हालांकि प्रशिक्षण कार्यक्रम 12 महीने से अधिक समय तक चलेगा लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसे तीन महीने और बढ़ाया जा सकता है। भारत के पहले मानव सहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान को करीब 2022 तक अमली जामा पहनाए जाने की योजना है।

Yaspal

Advertising