स्कूल प्रशासन ने हिजाब पहनने से रोका तो छोड़ी 10वीं की परीक्षा, बोली- हिजाब के बिना नहीं दूंगी एग्जाम

Tuesday, Feb 15, 2022 - 03:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक में हिजाब विवाद अभी भी थमता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है। शिवमोग्गा शहर के कर्नाटक पब्लिक स्कूल में कई छात्राओं ने स्कूल में हिजाब पहनने से मना करने पर परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। छात्राएं हिजाब पहनकर परीक्षा देना चाहती थी लेकिन स्कूल प्रशासन ने ऐसा करने से मना कर दिया। जिसके बाद छात्राएं भी परीक्षा को छोड़कर बाहर निकल गईं। 

स्कूल की एक छात्रा हिना कौसर कहती हैं, "मुझे स्कूल में प्रवेश करने से पहले हिजाब हटाने के लिए कहा गया था। मैं ऐसा नहीं कर सकती, इसलिए मैंने परीक्षा में शामिल नहीं होने का फैसला किया।" वहीं, कोडागु जिले के नेल्लीहुडिकेरी में कर्नाटक पब्लिक स्कूल के कुछ छात्राओं ने हिजाब बैन का विरोध किया। एक आदमी की भतीजी इस स्कूल मे पढ़ती है। उसने कहा कि अदालत के फैसले के बाद ही मैं अपनी भतीजी को स्कूल लाऊंगा। शिक्षा महत्वपूर्ण है लेकिन हिजाब हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

एक अभिभावक जिसकी बेटी उडुपी के पकिरनगर के सरकारी उर्दू स्कूल की छात्रा है, कहती है, "स्कूल में हिजाब पर प्रतिबंध के बाद मैं उसे स्कूल नहीं भेज रहा हूँ। अब तक, हमारे परिवार के कई लोग हिजाब पहनकर इस स्कूल में पढ़ चुके हैं। क्यों नियमों में अचानक कोई बदलाव आया है?"

बता दें कि, कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में हिजाब को लेकर हुए प्रदर्शन और कुछ स्थानों पर हिंसा भंड़कने के बाद राज्य सरकार ने 9 फरवरी को 3 दिन के लिए कक्षाएं बंद कर दी थी जिसे बाद में 16 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था। वहीं, हिजाब को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही है। कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में सभी छात्रों को भगवा शॉल, स्कार्फ, हिजाब और किसी भी धार्मिक ध्वज को कक्षा के भीतर पहनने पर रोक लगा दी थी।

 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising