लगातार दूसरे दिन शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 179 अंक टूटा

06/17/2021 5:05:23 PM

नेशनल डेस्क: शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 179 अंक टूटकर बंद हुआ। वैश्विक शेयर बाजारों में नकारात्मक रुख के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में गिरावट के साथ घरेलू बाजार नीचे आये। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 178.65 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,323.33 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 76.15 अंक यानी 0.48 प्रतिशत गिरकर 15,691.40 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में इंडसइंड बैंक रहा। इसके अलावा डा. रेड्डीज, एनटीपीसी, मारुति, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल और एचडीएफसी भी नुकसान में रहे। दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, एशियन पेंट्स और इन्फोसिस समेत अन्य शेयर लाभ में रहे। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आर्थिक पूर्वानुमान को देखते हुए तेजड़िये पीछे हटे हैं। विकसित देशों की तुलना में उभरते बाजारों में आर्थिक पुनरूद्धार की दर धीमी होने से निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं।''

फेडरल रिजर्व ने कहा है कि वह मानक अल्पकालिक नीतिगत दर 2023 के आखिर तक दो बार बढ़ाएगा। इससे उपभोक्ता और कंपनी कर्ज पर असर पड़ेगा। इससे पहले, अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने कहा था कि 2024 से पहले नीतिगत दर में बदलाव होने का कोई अनुमान नहीं है। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग बढ़त में रहे जबकि सोल और तोक्यो में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74.46 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News