दुर्गा पूजा पंडाल में महिषासुर की जगह रखी महात्मा गांधी की मूर्ति, मचा हंगामा

Monday, Oct 03, 2022 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली प्रतिमा रखने पर विवाद खड़ा हो गया है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के पास रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती पर मूर्ति को सार्वजनिक किया गया। इसे लेकर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई।

 

अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया है। पुलिस विभाग की ओर से जारी निर्देश का पालने करते हुए यह बदलाव किया गया। आयोजकों का कहना है कि जो समानताएं मिली हैं, वो केवल एक संयोग भर हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था।

 

एक पत्रकार ने ट्वीट की थी तस्वीर

एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया।

 

मूर्ति में किया गया बदलाव

अखिल भारतीय हिंदू महासभा के आयोजकों ने कहा कि पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा और हमने इसे मान लिया। हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए। वहीं, तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भाजपा जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के 'महिषासुर' के रूप में दिखाने की आलोचना की है। ऐसी हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिए जाने की मांग की जा रही है।

Seema Sharma

Advertising