जम्मू कश्मीर के डोडा में भगवान शिव की मूर्ति खंडित मिली, प्राथमिकी दर्ज

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 05:53 PM (IST)

भद्रवाह/जम्मू : जम्मू कश्मीर के डोडा में भगवान शिव की मूर्ति को खंडित करने के आरोप में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने बताया कि यह घटना मरमत तहसील के राम-रचना मैदान की है जिसे 'छोटा मणि-महेश' के नाम से भी जाना जाता है। घटनास्थल डोडा शहर से करीब 90 किलोमीटर दूर है।

पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोगों और एक पुजारी को खंडित मूर्ति मिली जो 12,300 फुट की ऊंचाई पर स्थित थी और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त थी।

डोडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अब्दुल कयूम ने कहा, " पुलिस चौकी गोहा में लिखित शिकायत मिलने के बाद, हमने भारतीय दंड संहिता की धारा 295 के तहत फौरन प्राथमिकी दर्ज कर ली और छानबीन शुरू कर दी है।"

उन्होंने कहा, "गोहा पुलिस ने मंदिर समिति के साथ मौके का दौरा किया। हमारी टीम राम रचना के पास डेरा डाले हुई है और जांच जारी है।"

राम रचना मैदान साल के छह महीने बर्फ से ढका रहता है और भगवान शिव की मूर्ति कंक्रीट से बनी हुई है।

हर साल, डोडा, उधमपुर, कठुआ और रामबन जिलों के करीब 20-25 हजार लोग बर्फ पिघलने के बाद जुलाई से सितंबर के बीच ऊंचाई पर स्थित इस स्थान पर आते हैं और दर्शन करते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआती जांच से लगता है कि मूर्ति ज्यादा ठंड की वजह से क्षतिग्रस्त हो गई होगी, क्योंकि यह कंक्रीट की बनी है और यह खुले में थी।

उन्होंने कहा, " मूर्ति बर्फ में शून्य से नीचे के तापमान में होती है। अप्रैल में ली गई तस्वीर में भी मूर्ति के क्षतिग्रस्त होने का संकेत है।"

प्रशासन ने लोगों से शांति की अपील की और आग्रह किया कि वह अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।

इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि मूर्ति को खंडित करने के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News