गो हत्या पर प्रतिबंध के बारे में राज्यों को फैसला करना है, न कि केंद्र को: भाजपा

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 09:10 PM (IST)

शिलांग: भाजपा ने विवाद के बीच वुधवार को कहा कि गो हत्या पर प्रतिबंध लगाने के मुद्दे पर फैसला संबद्ध राज्यों को करना है और मवेशी की बिक्री के संबंध में केंद्र की हालिया अधिसूचना से इसका कोई लेना-देना नहीं है। भाजपा नेता नलिन कोहली ने कहा कि राज्य सरकारें स्थानीय खान-पान की आदतों को ध्यान में रखते हुए गो हत्या पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर सकती हैं। 

राज्य में भाजपा के ज्यादातर नेता बीफ खाते हैं
उन्होंने यह स्वीकार किया कि इस राज्य में भाजपा के ज्यादातर नेता बीफ खाते हैं। इन टिप्पणियों का महत्व है क्योंकि भाजपा की मेघालय इकाई की राय इस मामले पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से अलग है क्योंकि उसके स्थानीय नेता बीफ खाते हैं। कोहली से जब संवाददाताओं ने बीफ खाने के मुद्दे पर पूर्वोत्तर राज्यों में पार्टी के रख के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा यह साफ तौर पर कह रही है कि गो हत्या पर राज्य में कानून के सवाल पर राज्य को फैसला करना है, न कि केंद्र को।’’

उच्चतम न्यायालय के आदेश और एक संसदीय समिति की सिफारिशों पर आधारित
उन्होंने कहा, ‘‘हर राज्य सरकार जो गो हत्या पर कानून बनाती है या नहीं बनाती है वह एेसा करते वक्त उस राज्य की खास खान-पान की आदतों को ध्यान में रखती है और पूर्वोत्तर में प्रत्येक राज्य सरकार इसे ध्यान में रखेगी।’’ कोहली ने कहा कि वध के लिए पशु बाजार में मवेशियों को बेचने पर प्रतिबंध संबंधी केंद्र की अधिसूचना उच्चतम न्यायालय के आदेश और एक संसदीय समिति की सिफारिशों पर आधारित है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News