कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर बढ़ी चिंता, विदेशी यात्रियों के लिए राज्‍य सरकारों ने उठाए कदम

Saturday, Nov 27, 2021 - 07:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वैरिएंट के पाए जाने के बाद देश में भी चिंता बढ़ गई है। महाराष्‍ट्र में बाहर से आने वालों पर सघन निगरानी रखने के निर्देश तो पहले ही दिए जा चुके हैं अब मुंबई की मेयर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों को अनिवार्य क्वारंटाइन में रहना होगा और उनकी कोरोना जांच भी कराई जाएगी। यह नहीं गुजरात सरकार ने भी विदेशी यात्रियों के लिए कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा बहाली के मसले पर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

इस बीच केरल सरकार ने भी ओमीक्रोन की विदेशों में मौजूदगी के मद्देनजर राज्य में निगरानी कड़ी कर दी गई है लेकिन फिलहाल के लिए राज्य में इसे लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि राज्य केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी एहतियाती कदम उठा रहा है और सभी हवाई अड्डों पर निगरानी प्रक्रिया मजबूत की जाएगी। उन्होंने सभी से कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आग्रह करते हुए यह भी कहा कि जिनको टीका नहीं लगा है उन्हें जल्द से जल्द टीका लगवा लेना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग ने समीक्षा बैठकें की हैं और एहतियाती उपाय उसी के आधार पर मजबूत किए गए हैं।

केंद्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार, विदेश से देश में आने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटे के भीतर आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी और इसकी रिपोर्ट संबंधित पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। मंत्री ने कहा कि केंद्रीय दिशा-निर्देशों में उल्लिखित देशों से आने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। यह भी कहा कि ऐसे लोगों को राज्य के हवाई अड्डों पर फिर से आरटी-पीसीआर जांच करवानी चाहिए। जॉर्ज ने कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों के संदिग्ध नमूने वायरस के स्वरूपों की पहचान के लिए आनुवंशिक जांच के लिए भेजा जाएगा।

पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग
अफ्रीका में मिले कोविड-19 के नए रूप के कारण वैश्विक स्तर पर फैले भय के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी की वर्तमान स्थिति और इससे निपटने के विषय पर शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। मोदी ने अधिकारियों को भारत में अंतराष्ट्रीय उड़ानों के आवागमन को खोलने की योजना की समीक्षा करने और इस दिशा में सावधानी से बढ़ने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में श्री मोदी को कोविड-19 के नए अफ्रीकी स्वरूप की जानकारी दी जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रान नाम दिया है।

बैठक में प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि कोविड महामारी के नये खतरे को देखते हुए लोगों को मास्क पहने तथा सार्वजनिक जगहों पर एक दूसरे के साथ दूरी बना कर रखने जैसी सावधानियों का पूरा अनुपालन करने पर भी जोर दिया।मोदी ने कहा है कि ‘जोखिम वाले देशों' से आने वाले हर यात्री की कड़ाई के साथ घोषित नियमों और निर्देशों के अनुसार चिकित्सीय जांच करायी जाएगा। 

Yaspal

Advertising