अप्रैल में बदलेगी सितारों की चाल, गुरु व शनि वक्री होंगे

Thursday, Apr 04, 2019 - 01:05 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

 

जालन्धर (नरेश): शनिवार से शुरू हो रहे विक्रमी संवत के पहले महीने में ही ग्रहों की चाल पलटने वाली है। अप्रैल महीने में बुध व शुक्र राशि परिवर्तन करेंगे जबकि गुरु व शनि इस महीने वक्री हो रहे हैं। बुध 12 अप्रैल को सुबह 4.40 बजे गुरु की राशि मीन में जाएंगे जबकि शुक्र भी इसी महीने 16 अप्रैल को मीन राशि में गोचर करेंगे। इस लिहाज से बुध व शुक्र दोनों मीन राशि में बैठ कर नीच भंग राज योग का निर्माण करेंगे। दरअसल मीन राशि शुक्र की उच्च राशि है जबकि बुध इस राशि में नीच की स्थिति में आ जाता है लेकिन जिन जातकों की कुंडली में नीच भंग राजयोग बनता है उन्हें जीवन में अपेक्षाकृत ज्यादा सफलता मिलती है।

इन दोनों ग्रहों के अलावा गुरु इस महीने 10 अप्रैल को वक्री हो जाएंगे और 11 अगस्त को मार्गी स्थिति में आएंगे। गुरु इस दौरान 123 दिन के लिए वक्री अवस्था में ही रहेंगे। गुरु को ज्योतिष में ज्ञान व अर्थ का कारक समझा जाता है। लिहाजा आने वाले 4 महीने में आर्थिक हालातों में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिलेगा। शनि भी इस महीने 30 अप्रैल को वक्री होंगे और 18 सितम्बर को पुन: मार्गी होंगे। शनि की वक्र अवस्था 142 दिन चलेगी। 

ब्रह्मांड में सितारों की इस चाल का जातकों के जीवन पर निश्चित तौर पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन यह प्रभाव जातकों की कुंडली में स्थित ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करेगा। खास तौर पर बुध के नीच राशि में जाने से कारोबार में थोड़ा ठहराव आ सकता है। ग्रहों के बदलाव के अनुसार उपाय करने से जातकों को बेहतर नतीजे मिल सकते हैं लेकिन यह उपाय अपने एस्ट्रोलॉजर की सलाह पर ही करें। —रजिन्द्र बिट्टू, मिट्ठा बाजार जालन्धर

Chaitra Navratri 2019 : Periods के चलते कैसे करें मां की आराधना, जानें खास तरीका

Niyati Bhandari

Advertising