Star Health insurance के 3 करोड़ कस्टमर्स का डाटा लीक, हैक करने वालों ने 68000 डॉलर की फिरौती मांगी

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ साइबर अटैक और हैकिंग के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दरअसल, स्टार हेल्थ के 3 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स की डिटेल्स चोरी हो गई है। कंपनी ने खुलासा किया कि एक बड़े साइबर अटैक में कस्टमर्स का डेटा लीक होने के बाद उसे 68,000 डॉलर (लगभग 57 लाख रुपये) की फिरौती की धमकी दी गई।

लीक हुए डेटा में कस्टमर्स की स्वास्थ्य संबंधी निजी जानकारी, टैक्स विवरण और मेडिकल क्लेम दस्तावेज़ शामिल हैं। इस डेटा को लीक करने के लिए हैकर ने टेलीग्राम चैटबॉट और एक वेबसाइट का सहारा लिया। 20 सितंबर को इस मामले की पहली जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई थी।

कंपनी ने शुरू की कानूनी कार्रवाई
Star Health  ने इस मामले में एक आंतरिक जांच शुरू की है और टेलीग्राम और हैकर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर रही है। हैकर अपने वेबसाइट के जरिए लगातार डेटा सैंपल शेयर कर रहा है। अगस्त में हैकर ने कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ईमेल भेजकर फिरौती की मांग की थी, जिसकी पुष्टि कंपनी ने शनिवार को की।

चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर की जांच
भारतीय स्टॉक एक्सचेंज के मीडिया रिपोर्ट के सवालों के बाद, कंपनी ने बताया कि वह अपने चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर, अमरजीत खानूजा, के डेटा लीक में शामिल होने के आरोपों की जांच कर रही है। हालांकि, शनिवार को कंपनी ने यह भी कहा कि अब तक उनकी ओर से कोई गलती नहीं पाई गई है, लेकिन आंतरिक जांच अभी जारी है।

टेलीग्राम का अकाउंट बैन करने से इनकार
मामले को और गंभीर बनाते हुए, टेलीग्राम ने हैकर के "xenZen" नामक अकाउंट को बंद करने या उसकी जानकारी देने से मना कर दिया है। Star Health  ने इसके खिलाफ पहले ही कानूनी नोटिस जारी किया है और भारतीय साइबर सुरक्षा अधिकारियों से मदद मांगी है। टेलीग्राम की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। अब देखना यह है कि यह मामला किस दिशा में आगे बढ़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News