कश्मीर में शाहरुख -तापसी की नई फिल्म की शूटिंग से आर्थिक मजबूती व पर्यटन को लेकर जगी नई उम्मीद

Thursday, Apr 27, 2023 - 01:31 PM (IST)

श्रीनगर: बॉलीवुड एक बार फिर घाटी में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है! इस कदम से कश्मीर की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बढ़ावा  और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। कश्मीर में एक के बाद एक बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों में समान रूप से उत्साह पैदा किया है। सोनमर्ग विकास प्राधिकरण के सीईओ इलियास अहमद के अनुसार, शाहरुख खान और तापसी पन्नू जैसे बॉलीवुड सितारों के आने से न केवल इस क्षेत्र को आर्थिक लाभ होगा बल्कि कश्मीर को पर्यटन के वैश्विक मानचित्र पर भी रखा जाएगा।

 

राजकुमार हिरानी की 'डंकी' की शूटिंग के लिए शाहरुख और तापसी कश्मीर पहुंचे। विक्की कौशल भी इस फिल्म का हिस्सा हैं। एक स्थानीय होटल व्यवसायी ने कहा, "हम बॉलीवुड के यहां आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम सभी सुविधाओं के साथ तैयार हैं और बुनियादी ढांचे को और विकसित करेंगे।" कश्मीर और बॉलीवुड के बीच ये प्यार का रिश्ता 1949 से है जब राज कपूर ने घाटी में अपनी फिल्म 'बरसात' के कुछ हिस्सों की शूटिंग की थी। तब से  कश्मीर घाटी फिल्म निर्माताओं के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गई   जहां 60 और 70 के दशक में 'कश्मीर की कली', 'जब जब फूल खिले' और 'बॉबी' जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की गई थी।

 


क्षेत्र में दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के कारण थोड़े समय के अंतराल के बाद  बॉलीवुड ने 2000 के दशक में 'मिशन कश्मीर' और 'हैदर' जैसी फिल्मों के साथ कश्मीर में वापसी की। हाल के वर्षों में, मीर सरवर और ज़ायरा वसीम जैसे स्थानीय अभिनेताओं को जन्म देते हुए, कई लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों और वेब श्रृंखलाओं की शूटिंग कश्मीर में की गई है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की हाल ही में एक नई फिल्म नीति की घोषणा और केंद्र शासित प्रदेश के हर जिले में सिनेमा हॉल खोलने से स्थानीय फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं की आकांक्षाओं को बल मिला है।

 

एक स्थानीय लाइन निर्माता ने कहा, "हम कश्मीर में बॉलीवुड के पुनरुत्थान को देखकर खुश हैं और आशा करते हैं कि इससे स्थानीय प्रतिभाओं को बड़े पर्दे पर चमकने के और अवसर मिलेंगे।" जैसा कि कश्मीर अपने विकास और शांति की पहल में प्रगति कर रहा है, घाटी में बॉलीवुड की वापसी को एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में देखा जा रहा है जो इस क्षेत्र की सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने में मदद करेगा। 
 

Tanuja

Advertising