भारत के सबसे गंदे शहरों में फिर आया श्रीनगर का नाम

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 01:10 PM (IST)

 श्रीनगर : धरती का स्वर्ग की उपाधि लिये कश्मीर देश के सबसे गंदे शहरों की लिस्ट में शामिल है। श्रीनगर का नाम इस सूचि में 357वें स्थान पर है और हैरानगी की बात यह है कि वो पिछले वर्ष के मुकाबले 110 रैंक से लुढक़ा है। हाउसिंग एंड यूनियन अफेयर्स मंत्रालय द्वारा पिछले सप्ताह जारी सूचि में यह बात सामने आई है। श्रीनगर को 4000 में से 1470.42 अंक मिले हैं। यह सर्वे जनवरी में किया गया था और इसमें देश के 4,372 शहरों को शामिल किया गया था। इसमें मध्यप्रदेश को भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

PunjabKesari


अगर बात जम्मू शहर की करें तो उसकी स्थिति भी कोई खास अच्छी नहीं है। हांलाकि श्रीनगर से यह 28 रैंक बेहत्तर है पर फिर भी गंदगी के मामले में जम्मू भी पीछे नहीं है। श्रीनगर के मुख्य सफाई अधिकारी सैयद नसीर इसका जिम्मेदार सीधे तौर पर लोगों को ठहराते हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि लोग नगरनिगम के नियमों का पालन नहीं करते हैं। केन्द्र से जब कोई टीम आती है तो लोग उन्हें सही जानकारी नहीं देते हैं।


उन्होंने कहा कि इतनी कम रैंकिंग का कारण है लोगों का सहयोग न करना। हम अच्छी सेवाएं दे रहे हैं पर लोगों की सोच नकारात्मक है। वहीं लोगों का कहना है कि शहर में कई जगह पर कूड़े के ढेर हैं और सीएमसी सफाई के दावे करता है। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News