सेना का बयान, जैश PAK आर्मी का बच्चा, ISI के इशारे पर हुआ पुलवामा हमला

Tuesday, Feb 19, 2019 - 01:39 PM (IST)

श्रीनगर: सेना ने कहा है कि पुलवामा आतंकवादी हमले की साजिश जैश-ए-मोहम्मद तथा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने रची थी और बंदूक उठाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हमले के पांच दिन बाद सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही। पुलवामा हमले में पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद का हाथ बताते हुए उन्होंने कहा कि 100 घंटे के भीतर इसका बदला ले लिया गया। पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले में सरआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लन ने कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक एस.पी. पाणि और सीआरपीएफ के महानिरीक्षक जुल्फिकार हसन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। ढिल्लन ने कहा कि उन्होंने सभी कश्मीरी आतंकवादियों की माताओं से कहा है कि वे अपने बेटों को आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार करें। अधिकारी ने कहा कि बंदूक उठाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। ढिल्लन के अनुसार सुरक्षाबल 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से ही जैश के शीर्ष आकाओं का पता लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले शीर्ष कमांडर को ढेर कर दिया है। पुलवामा जिले के पिंगलान क्षेत्र में सोमवार को 16 घंटे तक चली मुठभेड़ में जैश के तीन आतंकवादी ढेर कर दिए गए। इस मुठभेड़ में सेना के एक मेजर समेत चार जवान शहीद हो गए। मुठभेड़ 14 फरवरी को हुए हमले की जगह से करीब 12 किलोमीटर दूर हुई थी।

पत्थरबाज मुठभेड़ से रहें दूर
चिनार कार्प के कमांडर कंवलजीत सिंह ने कहा कि बंदूक उठाने वालों के प्रति कोई रहमदिली नहीं दिखाई जाएगी। आतंकवाद में शामिल युवाओं के अभिभावकों से बच्चों को समझाने की अपील करते हुए सिंह ने कहा कि ऐसे युवा आत्मसमर्पण कर दें नहीं तो उन्हें इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। सेना ने कहा कि हम नागरिकों का नुकसान नहीं चाहते हैं, लेकिन बंदूक उठाने वाले को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। सेना ने पत्थरबाजों को भी चेतावनी दी कि वे लोग मुठभेड़ वाली जगहों से दूर रहें। सेना ने कहा कि हम नहीं चाहते कि किसी बेगुनाह की जान जाए।


 

ISI के इशारे पर काम करता है जैश
सेना ने कहा कि जैश ISI के इशारे पर काम करता है। जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तानी सेना का बच्चा है। लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले का मास्टर माइंड कामरान था, जिसे जैश ने अटैक के निर्देश दिए थे। कामरान लगातार आईएसआई के संपर्क में था।

Seema Sharma

Advertising