आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया (पढ़ें 29 नवंबर की खास खबरें)

Friday, Nov 29, 2019 - 02:18 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे करीब हफ्ते भर पहले सत्ता की बागडोर संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे। उन्होंने अपनी इस यात्रा के जरिये दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के अपने अपने इरादे जाहिर कर दिये हैं। राजपक्षे दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने के तौर तरीके तलाशने के लिये आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे।

एचआरडी मंत्रालय के आगे आज प्रदर्शन करेगा जेएनयू छात्र संघ
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाहर प्रदर्शन करेगा और विश्वविद्यालय का सुगम संचालन बहाल करने के लिये गठित एक समिति की सिफारिशें सार्वजनिक करने की मांग की जाएगी। विश्वविद्यालय के छात्रों ने बताया कि आज यह प्रदर्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि एचआरडी मंत्रालय ने विश्वविद्यालय के सामान्य कामकाज को बहाल करने के लिये तीन सदस्यीय एक समिति गठित की थी।

आज से शुरू होगी दिल्ली के निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया
दिल्ली के 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने पिछले सप्ताह एक विस्तृत समय-सारिणी जारी की थी जिसके अनुसार आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर है। चयनित बच्चों की पहली और दूसरी सूची क्रमश: 24 जनवरी और 12 फरवरी को जारी होगी और यह दाखिला प्रक्रिया 16 मार्च को समाप्त हो जाएगी। डीओई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और पहली कक्षा के लिए 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/वंचित समूह (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित है।

गृह मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के संगठनों को वार्ता के लिए किया आमंत्रित
गृह मंत्रालय ने नागरिकता अधिनियम में संशोधन पर अगले दो दिनों तक चर्चा के लिये पूर्वोत्तर के सामाजिक-सांस्कृतिक निकायों, छात्र संगठनों और राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बातचीत के लिये आज और कल को जिन संगठनों को आमंत्रित किया गया है उनमें नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन, ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन और मेघालय, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश के छात्र निकाय शामिल हैं।

महाराष्ट्र की सियासित पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस की संयुक्त सरकार के गठन के खिलाफ दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति एन वी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी। इसी पीठ ने महाराष्ट्र में तीनों दलों के गठबंधन (महा विकास आघाड़ी) की याचिका पर 27 नवम्बर को राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था।
  

Yaspal

Advertising