श्रीलंका को भारतीय नौसेना बेड़े से मिलेगा डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान

Sunday, Aug 14, 2022 - 04:31 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका की समुद्री निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत सरकार 2 साल के लिए भारतीय नौसेना बेड़े से एक डोर्नियर 228 समुद्री गश्ती विमान  मुफ्त में श्रीलंका को प्रदान कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीलंका के लिए भारत में बनने वाला विमान तैयार होने तक दो साल की अंतरिम अवधि के लिए विमान मुहैया कराया जा रहा है।  भारत और श्रीलंका के बीच 9 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में हुई बातचीत की अगली कड़ी के रूप में  यह विमान दिया जा रहा है।

 

तब श्रीलंका सरकार ने भारत से दो डोर्नियर टोही विमान की मांग की थी। न्यूज वायर ने कहा कि भारत सरकार ने कथित तौर पर एक बिल्कुल नया डोर्नियर 228 समुद्री गश्ती विमान मुफ्त प्रदान करने का फैसला किया है। भारत सरकार का मानना है कि  इसे दोनों देशों के बीच पारस्परिक रूप से सहमत नियमों और शर्तों के माध्यम से श्रीलंका वायु सेना में शामिल किया जाएगा।

 

इंडियन नेवल डोर्नियर (INDO - 228) मूल रूप से 1981 से उत्पादितएक शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग (STOL) है, जो भारतीय नौसेना द्वारा इलेक्ट्रॉनिक युद्ध मिशन, समुद्री निगरानी, ​​आपदा राहत और टर्बोप्रॉप ट्विन-इंजन के साथ अन्य काम के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मल्टीरोल लाइट ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है। कोलंबो में भारत के उच्चायुक्त  गोपाल बागले के संरक्षण में एक औपचारिक मार्च में पहली बार डोर्नियर को 15 अगस्त 2022 को एसएलएएफ बेड़े में शामिल किए जाने की संभावना है।  

 

SLAF विशेष रूप से विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ), खोज और बचाव अभियान (SAR), कैजुअल्टी इवैक्यूएशन (CASEVAC ) और समुद्री प्रदूषण निगरानी और श्रीलंकाई खोज के भीतर समुद्री और तटीय निगरानी संचालन करने के लिए विशेष रूप से डोर्नियर विमान को प्रभावी ढंग से नियोजित करने का इरादा रखता है।  बता दें कि भारत अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति के तहत आर्थिक चुनौतियों से पार पाने के लिए श्रीलंका के आर्थिक विकास में सहायता करना जारी रखे हुए है। इस नीति के अनुरूप भारत श्रीलंका का एक मजबूत और पारस्परिक रूप से लाभप्रद भागीदार बनता जा रहा है। महामारी और उर्वरक अराजकता के दौरान सहायता के अलावा, भारत द्वीप राष्ट्र को बुनियादी उत्पाद भी दान कर रहा है। 

Tanuja

Advertising