श्रीलंका टूरिस्टों की सुरक्षा के लिए बनेंगे 25 नए थाने, पुलिस सीखेगी हिंदी

Tuesday, Aug 14, 2018 - 12:31 PM (IST)

कोलंबो: पर्यटन विकास प्राधिकरण (एसएलटीडीए) के चेयरमैन और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद श्रीलंका के पुलिस महानिदेशक पुजिथ जयसुंदरा ने कहा कि देश के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर टूरिस्टों की सुरक्षा के लिए 25 नए पुलिस थानों की स्थापना की जाएगी। साथ ही पुलिस कर्मियों से हिन्दी सीखने के लिए कहा गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबितक जयसुंदरा ने बताया कि  पर्यटन पुलिस के लिए एक नई वर्दी भी तय की गई है। 

जयसुंदरा ने कहा कि अगले कुछ सालों में पर्यटन देश के लिए विदेशी मुद्रा कमाने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र होने जा रहा है। इसलिए श्रीलंका का दौरा करने वाले विदेशियों की सुरक्षा, पुलिस बल की सबसे बड़ी प्राथमिकता में है। जयसुंदरा ने कहा कि पर्यटन पुलिस विभाग के अधिकारियों को भाषा की ट्रेनिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

अंग्रेजी के अलावा उन्हें व्यापक रुप से इस्तेमाल होने वाली अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं जैसे चीनी, हिन्दी और फ्रेंच भी सीखनी चाहिए। श्रीलंका का पयर्टन उद्योग 30 सालों के जातीय संघर्ष से बुरी तरह से तबाह हो गया था। लेकिन, अब यह देश का प्रमुख उद्योग है, जिसे कई अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में दुनिया के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक माना गया है।

Tanuja

Advertising