श्रीलंका सीरियल ब्लास्टः निशाने पर थे भारतीय, 10 दिन पहले मिल गई थी हमलों की जानकारी (PICS)

Sunday, Apr 21, 2019 - 03:56 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका में इस्टर संडे पर गिरजाघरों और होटलों किए गए सिलसिरेवार 8 विस्फोटों में कम से कम 190 लोगों की मौत हो गई और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। श्रीलंका के इतिहास में यह सबसे भयानक हमलों में से एक है। पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेखरा ने बताया कि धमाके ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेंबो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च में हुए। वहीं 4 अन्य विस्फोट पांच सितारा होटलों- शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी आदि में हुए। दोपहर के समय एक होटल व जू में भी विस्फोट हुए जिनमें 2 लोगों के मारे जाने की खबर है।



 इन हमलों की जानकारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। जानकारी के अनुसार  खास तौर पर भारतीयों को निशाना बना कर इन धमाकों को अंजाम दिया। धमाकों में 35 से अधिक विदेशियों के मारे जाने की खबर है। कोलंबो अस्पताल ने 9 विदेशी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। 'गल्फ न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका के पुलिस प्रमुख ने 10 दिन पहले किसी बड़े हमले का इंटेलिजेंस इनपुट दिया था। इनपुट में कहा गया था कि फिदायीन हमलावर देश के प्रमुख चर्चों को निशाना बना सकते हैं।



पुलिस प्रमुख पुजुथ जयसुंदर ने 11 अप्रैल को देश के आला पुलिस अधिकारियों को इनपुट भेजा था जिसमें हमले के प्रति आगाह करने की बात कही गई थी। इंटेलीजेंस अलर्ट में एक विदेशी इंटेलीजेंस एजेंसी का भी इनपुट जोड़ा गया था और कहा गया था कि नेशनल तौहीत जमात (एनटीजे) नामक संगठन श्रीलंका के कुछ अहम गिरजाघरों को निशाना बनाने की फिराक में है।



इस संगठन के निशाने पर कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त भी था। ।गौरतलब है कि जिस एनटीजे का नाम श्रीलंका के धमाके में उछला है, वह कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन है। पिछले साल भी यह संगठन सुर्खियों में आया था जब वहां कुछ बौद्ध धर्मस्थलों पर हमला किया गया था। श्रीलंका में पूर्व में लिट्टे (एलटीटीई) ने कई हमले किए हैं। हालांकि 2009 में लिट्टे का खात्मा हो गया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. सिरिसेना ने कहा, ‘मैं इस अप्रत्याशित घटना से सदमे में हूं।



सुरक्षाबलों को सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।’ उधर कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल के प्रवक्ता डॉक्टर समिंदि समराकून ने बताया कि 300 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आर्थिक सुधार और लोक वितरण मंत्री हर्ष डि सिल्वा ने कहा, ‘विदेशी लोगों समेत कई लोग मारे गए हैं।’ एक मंत्री ने बताया कि श्रीलंका की सरकार ने आपात बैठक बुलाई है। सभी आपातकालीन कदम उठाए गए हैं और जल्द ही आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा।



हर्ष डि सिल्वा ने कहा, ‘बेहद भयावह दृश्य, मैंने लोगों के शरीर के अंगों को इधर-उधर बिखरा देखा। आपातकालीन बल सभी जगह तैनात हैं।’ कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त ने ट्वीट किया, ‘विस्फोट आज कोलंबो और बट्टिकलोवा में हुए। हम स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। भारतीय नागरिक किसी भी तरह की सहायता और मदद और स्पष्टीकरण के लिए इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं +94777903082, +94112422788, +94112422789। ’

Tanuja

Advertising