तमिलनाडु: मंदिर में दलित सदस्य के प्रवेश पर मचा बवाल, श्री धर्मराज द्रौपदी अम्मन मंदिर किया गया सील

Wednesday, Jun 07, 2023 - 06:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु में राजस्व अधिकारियों ने विल्लुपुरम जिले के मेलपाथी गांव में श्री धर्मराज द्रौपदी अम्मन मंदिर को बुधवार को सील कर दिया। मंदिर में अनुसूचित जाति (एससी) के सदस्यों के प्रवेश पर विवाद हो गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विल्लुपुरम राजस्व मंडलीय अधिकारी (आरडीओ) एस रविचंद्रन ने एक प्रमुख जाति के प्रतिनिधियों और एससी सदस्यों के बीच हाल में हुई शांति वार्ता विफल होने के बाद मंदिर को सील करने का आदेश दिया।

प्रमुख जाति के लोग मंदिर में दर्शन के लिए अनुसूचित जाति के सदस्यों के प्रवेश का विरोध करते रहे हैं, जबकि अनुसूचित जाति के लोगों का कहना है कि मंदिर में प्रवेश करना उनका अधिकार है। गांव का सौहार्द खराब न हो, इस वजह से जिला प्रशासन ने मुद्दे को सुलझाने के लिए दो वर्गों के बीच शांति वार्ता कराई थी।

बातचीत नाकाम रही क्योंकि प्रमुख जाति के लोगों ने अपने रुख से पीछे हटने से इनकार कर दिया। आरडीओ ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 145 (1) के तहत मंदिर को सील करने का आदेश दिया ताकि कानून और व्यवस्था की स्थित पैदा न हो। किसी भी तरह की हिंसक घटना को रोकने के लिए मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

 

rajesh kumar

Advertising