Sputnik V का दिल्ली को अभी करना होगा इंतजार, अस्पतालों में नहीं पहुंची वैक्सीन

Sunday, Jun 20, 2021 - 02:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूस के कोविड-19 रोधी टीका स्पुतनिक-वी की दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल और मधुकर रेनबो बाल अस्पताल में शुरुआत होने में कुछ दिन और की देरी होगी। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी ।अपोलो अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि दो खुराकों वाले टीके देने की शुरुआत संभवत: 25 जून से होगी। 

एक अधिकारी ने इससे पहले बताया था कि अस्पताल में स्पुतनिक वी के टीके देने की शुरुआत 20 जून से होगी। मधुकर रेनबो अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि टीकों की आपूर्ति में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि हमें अगले सप्ताह से टीकाकरण की शुरुआत की उम्मीद है।’’

फोर्टिस हेल्थकेयर ने पूर्व में कहा था कि शनिवार से गुरुग्राम और मोहाली के अस्पतालों में स्पुतनिक वी टीके उपलब्ध होंगे लेकिन अब तक टीका देने की शुरुआत नहीं हो पायी है। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को टीका देने की शुरुआत नहीं हो पायी। हमें लगता है कि सोमवार को इस बारे में तस्वीर कुछ स्पष्ट हो पाएगी।

इस टीके को 91.6 प्रतिशत प्रभावी माना गया है, इसकी दो खुराक लेनी होगी। गौरतलब है कि वर्ष 2020 में डॉ. रेड्डी ने भारत में स्पूतनिक वी टीके के चिकित्सकीय परीक्षण और वितरण के लिए ‘रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड’ से साझेदारी की थी। भारत में कोविड-19 से बचाव का यह तीसरा टीका है जिसे मंजूरी दी गई है। देश में पहले ही कोविड-19 से बचाव के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोविशील्ड टीके लगाए जा रहे हैं।
 

vasudha

Advertising