स्पाइसजेट का 737 मैक्स विमान फिर बीच आकाश में हुआ खराब, चेन्नई से दुर्गापुर के लिए भरी थी उड़ान

Wednesday, May 04, 2022 - 05:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चेन्नई से दुर्गापुर के लिए रवाना स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान को इंजन में खराबी के कारण मंगलवार को चेन्नई वापस आना पड़ा। यह घटना पांच महीने के अंदर ऐसी दूसरी घटना है जिसमें स्पाइसजेट के मैक्स विमान को बीच आकाश में खराब होने के कारण वापस लौटना पड़ा। उड्डयन क्षेत्र के नियामक निकाय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि आकाश में ही विमान के इंजन में खराबी आ गई।

स्पाइस जेट का एक अन्य 737 विमान जो पिछले साल नौ दिसंबर को मुंबई से कोलकाता जा रहा था, उसे तकनीकी खराबी क कारण मुंबई लौटना पड़ा था। इसके पहले 13 मार्च, 2019 को डीजीसीए द्वारा सभी मैक्स विमानों को जमीन पर खड़ा कर दिया गया था। डीजीसीए ने यह कदम अदिस अबाब के पास इथोपियन एयरलाइन के एक 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तीन बाद उठाया था। इस दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें चार भारतीय थे। लेकिन बोइंग की ओर से साफ्टवेयर में जरूरी सुधार करने के बाद डीजीसीए ने पिछले साल 26 अगस्त को मैक्स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान पर से प्रतिबंध हटा दिया था।

स्पाइसजेट पिछले साल नवंबर से मैक्स विमान का इस्तेमाल वाणिज्यिक उड़ानों में कर रहा है। मंगलवार की घटना के बारे में बताते हुए डीजीसीए के अधिकारियों ने कहा कि विमान की वापसी का कारण दूसरे नंबर के इंजन का तेल छानने से संबंधित लाइट का प्रकाशित होना था। इस लाइट के जलने के कारण पायलट ने दूसरे नंबर के इंजन को बंद कर दिया और विमान (उड़ान एसजी 331) को वापस चेन्नई लाया। इस मामले में पीटीआई-भाषा ने अमेरिका स्थित कंपनी बोइंग से बयान देने का अनुरोध किया तो कंपनी ने इसे मानने से इनकार कर दिया। 

rajesh kumar

Advertising