प्रदूषण फैलाने वालों की अब खैर नहीं! निगम की विशेष टीमें काट रही धड़ाधड़ चालान

Sunday, Oct 20, 2019 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्ली: (नवोदय टाइम्स): दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) प्रशासन वायु प्रदूषण रोकने के लिए गठित विशेष टीमों को 24 घंटे सक्रिय रहकर प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। आयुक्त ज्ञानेश भारती ने खुद विशेष टीमों पर नजर रखना शुरू कर दिया है तथा टीमों को प्रतिदिन रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। आयुक्त भारती ने कहा कि प्रदूषण को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आयुक्त ने स्पष्ट तौर पर कहा कि विशेष टीम वायु प्रदूषण फैलाने वाले सरकारी व गैर सरकारी सभी संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करे। आयुक्त ने अपने आदेश में यह भी कहा कि अपने कार्य में लापरवाही व गलती करने वाले एसडीएमसी कर्मियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई के अलावा उनको निलंबित कर दिया जाएगा। 

 

ज्ञानेश भारती ने सभी जोनल उपायुक्तों से कहा कि त्योहार के दिनों में कोई ढील नहीं होनी चाहिए क्योंकि इस मौसम में दमघोंटू वायु प्रदूषण हो जाता है। आयुक्त ने उपायुक्तों से दैनिक रिपोर्ट देने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से शनिवार को  कारर्वाई की गयी है उसी तरह आगे भी की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि कचरा जलाने, निर्र्माण स्थलों से धूल प्रदूषण, निर्माण और विध्वंस कचरे, सड़क पर धूल और उद्योगों से वायु प्रदूषण के खिलाफ अलग-अलग टीम ने शनिवार को कुल 108 चालान किए तथा 15 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया। 10 मामलों में जुर्माने की मात्रा अदालत और मेट्रोपोलिटन मेजिस्ट्रेट तय करेंगे। 

 

मध्य निगम जोन: दिल्ली गेट व आईपी स्टेट स्थित दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय, नेहरू प्लेस स्थित बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड का चालान, 5 लाख रुपए का जुर्माना, प्रगति मैदान के पास एलएंड टी कंस्ट्रक्शन  का चालान व 5 लाख का जुर्माना, ओखला स्थित गोदरेज कंनस्ट्रक्शन पर भी 5 लाख का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह न्यू फ्रेंडस कालोनी और लाजपत नगर में निर्माण स्थलों पर 82 चालान, इस जोन में 95 फीसदी चालान किए गए। 39 मामलों में अभी जुर्माना लगाने की प्रक्रिया चल रही है। 

 

दक्षिणी निगम जोन: कचरा जलाने के 10 चालान और 17,600 रुपए जुर्माना लगाया गया और निर्माण स्थल पर धूल के लिए 3 चालान तथा सफाई नहीं होने के कारण सड़क पर धूल के 6 चालान किए गए। कुल 19 चालान किए गए। 

 

पश्चिमी निगम जोन: इस जोन में कचरा जलाने व धूल प्रदूषण और निर्माण विध्वंस कचरे के लिए 5 चालान किए गए। 

 

 नजफगढ़ जोन: इस जोन में 16  चालान किए गए। 

vasudha

Advertising