जन्मदिन पर विशेष: प्रधानमंत्री मोदी से जुडी ख़ास बातें

Tuesday, Sep 18, 2018 - 01:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः (मनीष शर्मा) 17 साल में  देश के लिए घर-बार छोड़ने वाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 68वां जन्मदिन है। आइये, जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी से जुडी ख़ास बातें:



पसंदीदा पहनावा
कुछ सालों से 'मोदी कुर्ता' स्टाइल पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है। आधे बाजू वाले इस कुर्ते के पीछे की कहानी क्या है, सुनते हैं मोदी जी की ज़ुबानी:



पसंदीदा भोजन
प्रधानमंत्री मोदी सादा जीवन और सादा खान-पान में यकीन रखते हैं। शराब और मांसाहार से परहेज करते हैं। खाने में जो मिल जाए, वही खा लेते हैं। किसी ख़ास डिश की फरमाइश नहीं करते हैं। उनका पसंदीदा आहार खिचड़ी है।



पसंदीदा फिल्म और गाना
जिस तरह की प्रधानमंत्री मोदी की अब तक की जीवन शैली रही है, उन्हें फिल्में देखने का कम ही मौका मिला है। जवानी के दिनों में देवानंद अभिनीत फिल्म 'गाइड 'देखी थी। इसी फिल्म ने उन्हें सूखे की भयानकता और पानी को लेकर किसान की लाचारी से अवगत कराया था। गुजरात के मुख्यमंत्री और अब देश के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल का सबसे बड़ा हिस्सा 'जल सरंक्षण' को समर्पित किया है। उनका पसंदीदा गाना 1961 में आई 'जय चित्तौड़' से है। गाने के बोल हैं - हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े ' जिसको गाया है लता मंगेशकर ने।



प्रधानमंत्री की सतर्कता से बची पत्रकारों की जान
30 अगस्त 2016 में गुजरात के जामनगर में एक सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी की सतर्कता से फोटोग्राफ़रों और पत्रकारों की जान बच गई। बाद में मीडिया से बात करते हुए उनमे से एक कैमरामैन ने बताया कि प्रधनमंत्री के कारण ही आज वह जीवित है।

Yaspal

Advertising