सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर EC सख्त, निगरानी के लिए विशेष नोडल अफसर तैनात

Tuesday, Apr 09, 2019 - 05:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिये केन्द्र और राज्य के स्तर पर नोडल अफसर तैनात किए हैं। इस बाबत राज्य और केन्द्र शासित राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को तैनाती के निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
 

दरअसल चुनाव के दौरान राजनीतिक दल और उम्मीदवार, प्रचार अभियान में अपनी उपलब्धियां जनता तक पहुंचाने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। इसमें तमाम वेबसाइटों का भी सहारा लिया जाता है। इस अभियान में गलत तथ्यों एवं भ्रामक जानकारियां जनता तक पहुंचने से रोकने के लिये आयोग ने हाल ही में राज्य और केन्द्र के स्तर पर नोडल अफसरों की नियुक्ति कर सोशल मीडिया के दुरुपयोग की रोकथाम और निगरानी करने की पहल की है।  


चुनाव आयोग ने इसके लिये राष्ट्रीय स्तर पर नोडल अफसर के रूप में आयोग के सचिव दिलीप के वर्मा, उपनिदेशकों सईद रेचश्मी और अरुण कुमार पलानी को तैनात किया है। इसी प्रकार राज्यों के सीईओ को भी नोडल अफसर नियुक्त कर केन्द्रीय निगरानी दल को सूचित करने को कहा है। आयोग द्वारा जारी निर्देश में सभी सीईओ को सोशल मीडिया के दुरुपयोग से चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी संबद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के शिकायत प्रकोष्ठ को तत्काल भेजने को भी कहा गया है। 

ज्ञात हो कि आयोग के निर्देश पर यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया कंपनियों ने भारत में चुनाव के मद्देनजर अपने एक अधिकारी की अगुवाई में शिकायत प्रकोष्ठ गठित किया है। 

vasudha

Advertising