फेसबुक पर फोटो शेयर करने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

Monday, Jul 31, 2017 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप फेसबुक पर एक्टिव हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। आपके प्रोफाइल पिक्स या आपके डाले गए पिक्स का गलत इस्तेमाल हो सकता है। आप पोर्न साइट का शिकार भी हो सकती हैं या फिर आपकी पिक्स ऐसी वेबसाइट पर डाली जा सकती है, जिससे आपकी सोशल लाइफ भी खराब हो सकती है। मौजूदा समय में एक गैंग इसी तरह का कार्य भी कर रहा है जो लड़कियों के फेसबुक से उनकी तस्वीरों को कॉपी कर उसे पोर्न साइटों पर इस्तेमाल कर रहा है।

बाकायदा ये गैंग उनका फेसबुक भी हैक कर उनको कांटेक्ट भी कर रहा है और उनको ब्लैकमेल कर रकम ऐंठ रहा है। हाल में मयूर विहार में रहने वाली एक लड़की ने ऐसी ही शिकायत दर्ज कराई है कि उसके फेसबुक अकाऊंट को देखकर किसी ने उसकी पिक्स को कॉपी कर पोर्न साइट पर डाली। यही नहीं, उसके फेसबुक प्रोफाइल को भी हैक किया गया और उससे जुड़ी कुछ नजदीकी जानकारी भी पोर्न साइट पर डाली गई, जिसके बाद से वह सदमे में है। उसने पुलिस को बताया कि पहले ब्लैक मेलर ने उसे कुछ फोटो टैग की जिसमें उसे पोर्न साइट पर न्यूड दिखाया गया। उसके बाद चैटिंग के जरिए उससे नंबर लिया और फिर उससे दो बार करीब 30 हजार रुपए भी फोन कर मांगे गए।

पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दी शिकायत में लड़की ने बताया कि उसकी 12 फोटो को फेसबुक प्रोफाइल से उठाया गया और उसे बाकायदा स्टिल फोटो की पिक्स से छेड़छाड़ कर फेस को न्यूड तस्वीरों के साथ मर्ज किया गया। इसके बाद इसे तीन वेबसाइटों पर डाला गया जिससे उसकी सोशल और निजी जिंदगी नर्क बन गई है। मामले में जांच में पाया गया है कि बेंगलूरु से ऐसा किया गया है। साइबर सैल अब इस मामले की जांच कर रही है।

एक माह में 25 लड़कियां हुई शिकार
-दिल्ली एन.सी.आर. की करीब 25 लड़कियां डेढ़ माह में हुईं शिकार
-नोएडा के नामी कॉलेज में पढऩे वाली लड़की की प्रोफाइल को हैक कर किया ब्लैकमेल।
-साऊथ दिल्ली की एक एयरहोस्टैस की प्रोफाइल से पिक्स को निकाल उसकी स्टिल पोर्न बनाई, टैग कर 3 लाख रुपए लिए, पुलिस कर रही है जांच।

Advertising